Tuesday 15 May 2018

12th MAY CURRENT AFFAIRS IN HINDI

1. कान फिल्म फेस्टिवल 2018 में भारत मंडप का उद्घाटन किया गया
कान फिल्म फेस्टिवल 2018 में भारतीय मंडप का उद्घाटन सत्र कान, फ्रांस में आयोजित किया गया था।
  • भारतीय प्रतिनिधिमंडल के प्रसिद्ध अभिनेता श्री शरद केल्कर द्वारा होस्ट किया गया, जिसमें फ्रांस के भारत के राजदूत हे विनय मोहन क्वात्र शामिल थे।
  • इस साल भारत से प्रतिनिधिमंडल का एजेंडा विभिन्न देशों के साथ सहयोग को आगे बढ़ाने के दौरान हमारे देश की फिल्मों में विविधता प्रदर्शित करना है।
2. मालदीव के संयुक्त विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र (ईईजेड) निगरानी
भारतीय नौसेना के 'मिशन आधारित तैनाती' के हिस्से के रूप में भारतीय नौसेना (आईएन) जहाज नौसेना ऑफशोर पेट्रोल वेसल (एनओपीवी), मालदीव के संयुक्त ईईजेड निगरानी को 09 से 17 मई 18 तक तैनात करने के लिए तैनात किया गया है।
  • जहाज 11 से 12 मई 2018 तक पुरुष में ऑपरेशनल टर्नअराउंड (ओटीआर) करेगा, जिसके दौरान जहाज मालदीव के राष्ट्रीय रक्षा बल (एमएनडीएफ) कर्मियों को प्रशिक्षण देगा और प्रशिक्षण देगा।
  • सुमेधा एमएनडीएफ कर्मियों को भी ऑनबोर्ड शुरू करेंगे और 12 से 15 मई 2018 तक मालदीव के संयुक्त ईईजेड निगरानी करेंगे।
  • ईईजेड निगरानी के पूरा होने पर एमएनडीएफ कर्मियों को नर में छोड़ दिया जाएगा।
3. आरबीएसएम-इंडिया 2018 15 मई को शुरू होगा
भारत सरकार के वाणिज्य सचिव रीता ए टीओटिया, 15 मई से मुंबई में दो अन्य दिन रिवर्स खरीदारों सेलर्स मीट (आरबीएसएम) का उद्घाटन करेंगे, जो आमों और अन्य उष्णकटिबंधीय फलों और उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए मुंबई में शुरू होगा।
  • बैठक में एपीईडीए वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार, पीएचडी चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के सहयोग से आयोजित की जा रही है।
  • इसका उद्देश्य भारतीय मैंगो और अन्य उष्णकटिबंधीय फलों जैसे देश से अनार, अनानास, केला और जैकफ्रूट के निर्यात को बढ़ावा देना और इन फलों और संसाधित उत्पादों के प्रचार के लिए नए बाजार विकसित करना है।
4. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस: 11 मई
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 11 पर हर साल मनाया जाता है वें भारत में मई के, शक्ति की सालगिरह का एक चेतावनी के रूप में कार्य।
  • शक्ति पोखरण परमाणु परीक्षण जो 11 का आयोजन किया गया है वें मई, 1998 की।
  • दिन हमारे दैनिक जीवन में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला गया है और छात्रों को एक करियर विकल्प के रूप में विज्ञान को गले लगाने के लिए प्रोत्साहित करता है।
5. Modi, Oli jointly inaugurate Janakpur-Ayodhya direct bus service
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष केपी शर्मा ओली ने संयुक्त रूप से जनकपुर और अयोध्या - हिंदुओं के लिए दो पवित्र शहरों के बीच सीधी बस सेवा का उद्घाटन किया।
  • 20 वीं शताब्दी में जानकी मंदिर जाने के बाद मोदी ने हिंदू देवी सीता को समर्पित किया, जहां उन्होंने विशेष प्रार्थना की।
  • जनकपुर भगवान राम की पत्नी सीता के जन्म स्थान के रूप में जाना जाता है। 
6. यस बैंक जल सुरक्षा कार्यक्रम शुरू करने के लिए
 
यस बैंक हरियाणा और राजस्थान के किसानों के साथ अपनी 'आजीविका और जल सुरक्षा' सीएसआर पहल के तहत एक क्षमता निर्माण परियोजना शुरू करने के लिए तैयार है।
  • इस पहल का उद्देश्य वित्त पोषण के लिए किसानों की पहुंच में सुधार करना, डिजिटल बैंकिंग संसाधनों का प्रभावी उपयोग सुनिश्चित करना और अच्छे कृषि प्रथाओं को प्रदान करना है।
7. फिच कहते हैं, वित्त वर्ष 1 9 में भारत की वृद्धि 7.3% तक पहुंच जाएगी
चालू वित्त वर्ष में भारत का आर्थिक विकास 7.3 प्रतिशत और अगले वित्त वर्ष में 7.5 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा।
  • फिच ने कहा कि पैसे की आपूर्ति अपने पूर्व-दानव स्तर पर बरामद हुई है और जीएसटी के रोलआउट से संबंधित व्यवधान कम हो गया है।
  • 2017 की अंतिम तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी आई और 7.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।
8. भारत बायोटेक को रोटावाक के लिए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी पुरस्कार प्राप्त हुआ
अग्रणी टीका निर्माता भारत बायोटेक को अपनी सरकार रोटावाक टीका के लिए केंद्र सरकार के प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड से 2018 के लिए राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी पुरस्कार मिला है।
  • भारत से सफलतापूर्वक विकसित और व्यावसायीकरण, अभिनव प्रौद्योगिकियों के लिए यह प्रतिष्ठित पुरस्कार, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नई दिल्ली में विज्ञान में आयोजित प्रौद्योगिकी दिवस समारोह में प्रस्तुत किया था।
  • 2015 में लॉन्च किया गया, 9 राज्यों में प्रारंभिक कार्यान्वयन के साथ 2016 में रोटावाक को भारत में यूनिवर्सल टीकाकरण कार्यक्रम (यूआईपी) में पेश किया गया था।
9. सेनाध्यक्ष चीफ द्वारा बुक रिलीज
सेना के चीफ जनरल बिपाइन रावत ने सेना के पूर्व कमांडर और सदस्य 'ए', सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल, लखनऊ बेंच द्वारा लेफ्टिनेंट जनरल ज्ञान भूषण द्वारा 'एक्रॉस द बेंच - अंतर्दृष्टि में भारतीय सैन्य न्यायिक प्रणाली' पुस्तक जारी की।
  • यह पुस्तक सैन्य न्यायिक प्रणाली के साथ सैन्य प्रतिष्ठानों के भीतर कमांड और प्रबंधन के मुद्दों से संबंधित है, इसके अलावा दिग्गजों, उनके परिवारों और आश्रितों से संबंधित मुद्दों के पूरे तालमेल के साथ।

No comments:

Post a Comment

SEARCH