Saturday 28 July 2018

11th JULY CURRENT AFFAIRS IN HINDI

1. विश्व जनसंख्या दिवस: 11 जुलाई
विश्व जनसंख्या दिवस एक वार्षिक कार्यक्रम है, जो हर साल 11 जुलाई को मनाया जाता है, जो वैश्विक आबादी के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की कोशिश करता है।
  • यह कार्यक्रम 1 9 8 9 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की गवर्निंग काउंसिल द्वारा स्थापित किया गया था।
  • विश्व जनसंख्या दिवस 2018 विषय को देखता है, "परिवार नियोजन एक मानव अधिकार है।"
2. वैश्विक नवाचार रैंकिंग में भारत 3 स्थान पर 57 वें स्थान पर है
ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई) ने दुनिया को 57 वें सबसे अभिनव राष्ट्र के रूप में स्थान दिया है।
  • देश ने पिछले साल 60 वां स्थान से अपनी रैंकिंग में सुधार किया है।
  • भारत 2015 में 81 वां स्थान पर रहा है क्योंकि भारत तेजी से सुधार कर रहा है।
  • स्विट्ज़रलैंड 8 वें सीधे साल के लिए रैंकिंग 
3. श्री एम वेंकैया नायडू एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए राज्य सभा के पहले अध्यक्ष बने
राज्य सभा ने 76 वर्षों में पहली बार ऐसा होने के बाद, अंतर-संसदीय वार्ता को बढ़ावा देने के लिए एक विदेशी समकक्ष के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) में प्रवेश किया है।
  • इस प्रक्रिया में, श्री वेंकैया नायडू, इस तरह के समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए राज्यसभा के पहले अध्यक्ष बने, जब उन्होंने रवांडा गणराज्य के सीनेट के दौरे के राष्ट्रपति श्री बर्नार्ड मकुजा के साथ एक समझौता ज्ञापन किया।
  • सहयोग के 6 लेखों के साथ समझौता ज्ञापन अंतर-संसदीय वार्ता, संसदीय कर्मचारियों की क्षमता निर्माण, सम्मेलन संगठन, मंच, संगोष्ठियों, कर्मचारियों के अनुलग्नक कार्यक्रम, कार्यशालाओं और आदान-प्रदानों को बढ़ावा देना चाहता है, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय बहुपक्षीय संसदीय निकायों में पारस्परिक हित में सहयोग द्विपक्षीय संबंधों और दोनों देशों के बीच दोस्ती।
4. खानों और खनिजों पर चौथा राष्ट्रीय सम्मेलन
खानों और खनिजों पर चौथा राष्ट्रीय सम्मेलन 13 जुलाई, 2018 को इंदौर के लिए ब्लॉक दिखाने के लिए आयोजित किया जाएगा, जिसे वित्त वर्ष 2018-19 में संभावित निवेशकों को राज्यों द्वारा नीलामी की जाएगी।
  • केंद्रीय खान मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि यह खनिज नीलामी व्यवस्था को मजबूत करने के साथ-साथ नीलामी में तेजी लाने और हितधारकों से अधिक भागीदारी लाने में मदद के लिए सरकार के प्रयासों को आगे बढ़ाएगा।
5. आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और हरियाणा व्यवसाय करने की आसानी में शीर्ष रैंकर्स
औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी), वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने नई दिल्ली में व्यवसाय करने की आसानी में राज्यों की अंतिम रैंकिंग जारी की।
  • आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और हरियाणा शीर्ष रैंकर्स हैं। झारखंड और गुजरात क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर रहे।
  • डीआईपीपी, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने विश्व बैंक के सहयोग से बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान (बीआरएपी) के तहत सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए वार्षिक सुधार अभ्यास किया।
  • इस अभ्यास का उद्देश्य एक प्रभावी, प्रभावी और पारदर्शी तरीके से विभिन्न केंद्र सरकार नियामक कार्यों और सेवाओं के वितरण में सुधार करना है।
  • राजस्थान रैंकिंग की आसानी से 9 वें स्थान पर राजस्थान में एक स्थान से गिरावट आई है।
6. श्री अनंतकुमार ने सीआईपीईटी का उद्घाटन किया: स्किलिंग और तकनीकी सहायता केंद्र (सीएसटीएस)
रसायन एवं उर्वरक और संसदीय मामलों के केंद्रीय मंत्री श्री अनंतकुमार ने सीआईपीईटी का उद्घाटन किया: आईटीआई बिल्डिंग में स्किलिंग एंड टेक्निकल सपोर्ट (सीएसटीएस) के लिए केंद्र और डोईवाला, देहरादून में प्लास्टिक इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी (सीआईपीईटी) भवन के नए केंद्रीय संस्थान की नींव रखी।
  • सम्मान के मेहमानों के रूप में समारोह की सराहना करने वाले अन्य गणमान्य व्यक्ति उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत और संसद सदस्य हरिद्वार, डॉ रमेश पोखरियाल निशंक शामिल थे।
  • सीआईपीईटी: CSTS, देहरादून 32 है nd देश में सीआईपीईटी केंद्र।
7. भारत-कोरिया प्रौद्योगिकी विनिमय केंद्र का उद्घाटन
भारत-कोरिया प्रौद्योगिकी विनिमय केंद्र का उद्घाटन राज्य मंत्री (आई / सी) एमएसएमई गिरिराज सिंह और एसएमई मंत्री और कोरिया गणराज्य के स्टार्ट-अप, नई दिल्ली में हांग जोंग-हाक द्वारा किया गया था।
  • इस अवसर पर बोलते हुए, गिरिराज सिंह ने कहा कि प्रौद्योगिकी विनिमय केंद्र का उद्देश्य भारत और कोरिया के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के लिए एक मंच तैयार करना है जहां उन्हें नवीनतम तकनीकों की पहचान और विनिमय करने, प्रबंधन विशेषज्ञता, उत्पाद विकास को साझा करने में सहायता की जा सकती है। और उत्पाद विकास के लिए प्रौद्योगिकी अनुप्रयोगों।
  • एमएसएमई मंत्री ने आगे कहा कि प्रौद्योगिकी केंद्र अंतरिक्ष, सौर ऊर्जा, नैनो प्रौद्योगिकियों और कुछ अन्य आगामी प्रौद्योगिकियों में विश्वसनीय गठजोड़ बनाने की दिशा में भी काम करेगा।
  • उन्होंने कहा कि कई कोरियाई संगठनों ने दोनों देशों के बीच एमएसएमई क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण शुरू करने में गहरी रुचि दिखाई है और यह केंद्र उन्हें व्यापार गठजोड़ को प्रभावित करने के लिए विश्वसनीय भागीदार प्रदान करेगा।
8. माइक्रोसॉफ्ट ने 9,500 छात्रों को डिजिटल प्रशिक्षण के लिए राज सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
माइक्रोसॉफ्ट ने राजस्थान सरकार के साथ एक वर्ष में 9,500 कॉलेज छात्रों को मुफ्त डिजिटल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • राज्य में कॉलेज के छात्रों की डिजिटल लर्निंग और क्षमता निर्माण में वृद्धि के लिए पहल की गई थी।
  • कुछ महीने पहले राज्य ने कौशल विकास पर लगभग दो दर्जन पाठ्यक्रमों के लिए इग्नू के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए थे।
9. टी लता ने धनलक्ष्मी बैंक के नए एमडी और सीईओ नियुक्त किए
धनलक्ष्मी बैंक लिमिटेड ने टी लाथा को प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त किया है।
  • उन्होंने जी श्रीराम से पदभार संभाला है, जिन्होंने 1 जुलाई, 2018 को अपने कार्यकाल को पूरा करने के बाद कार्यालय से सेवानिवृत्त हो गए हैं।
  • उनकी नियुक्ति 2 जुलाई, 2018 से तीन साल की अवधि के लिए होगी।
10. उपराष्ट्रपति ने 'भारत से दो शास्त्रीय नाटक' पुस्तक जारी की
 
भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि रंगमंच को पुनर्जीवित करने और इसे शिक्षा और मनोरंजन का एक प्रमुख रूप बनाने की आवश्यकता है।
  • वह 'टू क्लासिकल प्ले्स ऑफ इंडिया' किताब जारी करने के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे, प्रसिद्ध नाटककार श्री डीपी सिन्हा द्वारा लिखे गए हिंदी नाटकों का अंग्रेजी अनुवाद।


No comments:

Post a Comment

SEARCH