Tuesday 27 March 2018

24th MARCH CURRENT AFFAIRS IN HINDI

1. विश्व मौसम विज्ञान दिवस: 23 मार्च
  
सालाना 23 मार्च को मान्यता प्राप्त, विश्व मौसम विज्ञान दिवस 1 9 50 में इस तिथि पर विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) की स्थापना की याद दिलाती है।
  • यह दिन राष्ट्रीय मौसम विज्ञान और जल विज्ञान सेवाओं के आवश्यक योगदान को समाज की सुरक्षा और कल्याण के लिए दिखाता है।
  • 2018 में विश्व मौसम विज्ञान के विषय का विषय "मौसम-तैयार, जलवायु-स्मार्ट" है
2. अंतर्राष्ट्रीय टीबी दिवस: 24 मार्च
हर साल 24 मार्च को मनाए जाने वाले विश्व क्षय रोग दिवस को टीबी के वैश्विक महामारी और रोग को खत्म करने के प्रयासों के बारे में जन जागरूकता पैदा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • 2012 में, 8.6 मिलियन लोग टीबी से बीमार हो गए, और 1.3 मिलियन इस बीमारी से मृत्यु हो गई थी, जो कि तीसरी दुनिया में थी। 
  • विश्व टीबी दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा चिह्नित आठ सरकारी वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है।
  • साल 2018 के लिए विषय 'वॉन्टेड: टीबी मुक्त विश्व के लिए नेता' है
3. पंजाब युवा सशक्तीकरण दिवस के रूप में शहीदों का दिन देखता है
पंजाब सरकार ने 23 मार्च को स्वतंत्रता सेनानियों भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की पुण्यतिथि, युवा सशक्तिकरण दिवस के रूप में मनाया है।
  • राज्य सांस्कृतिक कार्य, पर्यटन और स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि वह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को राष्ट्रीय स्तर पर 'युवा सशक्तिकरण दिवस' की तारीख को मनाने के लिए अनुरोध करेंगे। 
4. सरकार बाजरा के राष्ट्रीय वर्ष 2018 को घोषित करने का निर्णय करती है
सरकार ने पोषक सुरक्षा की सुरक्षा के लिए एक मिशन मोड पर रागी और ज्वार जैसे बाजरा की खेती को बढ़ावा देने के लिए 2018 को राष्ट्रीय जयंती वर्ष घोषित करने का निर्णय लिया है। 
  • कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने नई दिल्ली में एक परामर्शदात्री समिति की बैठक में सांसदों को संबोधित करते हुए यह बात कही।
  • मंत्री ने कहा कि आहार की आदतों में परिवर्तन और बाजरा की अनुपलब्धता के चलते बाजरा की खेती में कमी आई है। इसके परिणामस्वरूप महिलाओं और बच्चों में प्रोटीन, विटामिन ए, लोहा और आयोडीन जैसे पोषक तत्वों का स्तर गिर गया है। 
5. निवेश भारत आयोजित गोलमेज
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री और नागरिक उड्डयन मंत्री, सुरेश प्रभु ने नई दिल्ली में निवेश भारत के गोलमेज की अध्यक्षता की।
  • ई-फार्मेसी, एनबीएफसी, मानव रहित हवाई वाहन और दरवाजे से दरवाजे से पेट्रोलियम की खुदरा वितरण के क्षेत्र में स्टार्टअप द्वारा सामना किए जाने वाले विभिन्न नियामक मुद्दों पर मंत्री सरकार की मौजूदगी में भारत सरकार के संबंधित मंत्रालयों और विभागों के साथ चर्चा हुई।
  • ई-फार्केसी प्लेटफार्मों पर फार्मासिस्ट की उपस्थिति, आरबीआई द्वारा एनबीएफसी के लिए आवेदन प्रक्रिया की धाराएं, यूएवी सेक्टर के मौजूदा दिशानिर्देशों में सुधार, जो ड्रोन के निर्माण के लिए अनुमति नहीं देता है, और दरवाजे से खुदरा डिलीवरी के लिए वाहन विनिर्देश पेट्रोलियम की लंबाई पर चर्चा की गई।
6. 5 वां भारत मक्का शिखर सम्मेलन 2018
हाल के वर्षों में भारत में मक्का के उत्पादन में तेजी आई है जो कि क्षेत्र में वृद्धि के साथ-साथ उत्पादकता के कारण संभव है।
  • फिक्की, नई दिल्ली में 5 वीं भारत मक्का समिट 2018 के उद्घाटन समारोह में कृषि और किसानों के कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने यह बात कही।
  • उद्घाटन संबोधन को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि 1 950-51 के दौरान, भारत ने केवल 1.73 मीट्रिक टन का उत्पादन किया, जो 2016-17 में 25.89 लाख टन तक पहुंच गया है और 2017-18 में 27 मीट्रिक टन पार करने की उम्मीद है।
  • भारत में औसत उत्पादकता 2.43 टन / हेक्टेयर है
7. हंसराज गंगाराम अहिर ने ड्रग लॉ प्रवर्तन पर पहला राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया
गृह राज्य मंत्री श्री हंसराज गंगाराम अहिर ने कहा कि नारको-आतंकवाद और इसका धन दुनिया के लिए एक गंभीर समस्या है, खासकर भारत के लिए
  • नई दिल्ली में औषध कानून प्रवर्तन पर दो दिवसीय पहले राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों और समाज के लिए चुनौती युवाओं के बीच नशीले पदार्थों की दुर्व्यवहार को रोकने के लिए है।
  • उन्होंने कहा कि भारत की नोडल ड्रग कानून प्रवर्तन एजेंसी, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) नशीली दवाओं के तस्करी से निपटने के लिए दुनिया की अन्य एजेंसियों के साथ खुफिया जानकारी साझा कर रही है।
8. '3000 शब्दों की पहली भारतीय साइन लैंग्वेज डिक्शनरी' लॉन्च की गई
केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थवावचंद गहलोत ने "3000 शब्दों का पहला भारतीय सांकेतिक भाषा शब्दकोश" का शुभारंभ किया।
  • शब्दकोश में भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र (आईएसएलआर और टीसी) द्वारा विकलांग व्यक्तियों (डीईपीडब्ल्यूडी), एम / ओ सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के अधिकार के विभाग के तहत विकसित किया गया है।
9. इसरो-भेल अंतरिक्ष ग्रेड लिथियम-आयन कोशिकाओं के उत्पादन के लिए टाई
इसरो ने भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) के साथ एक प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौते (टीटीए) में प्रवेश किया है, जो अंतरिक्ष ग्रेड ली-आयन कोशिकाओं के निर्माण के लिए प्रौद्योगिकी को स्थानांतरित करने के लिए देश के अग्रणी सार्वजनिक उपक्रमों में से एक है।
  • बीएसईएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री अतुल सोबती, इसरो के अध्यक्ष डॉ। के सिवन और आईएसओ मुख्यालय, बेंगलुरु में टीटीए पर हस्ताक्षर किए गए।
  • इस्त्रो ली-आयन बैटरियों का उपयोग उपग्रह और प्रक्षेपण वाहन के अनुप्रयोगों के लिए ऊर्जा स्रोतों के रूप में करता है क्योंकि उनकी उच्च ऊर्जा घनत्व, विश्वसनीयता और लंबी चक्र जीवन के कारण।

No comments:

Post a Comment

SEARCH