Wednesday 28 March 2018

28th MARCH CURRENT AFFAIRS IN HINDI

1. विश्व रंगमंच दिवस: 27 मार्च
अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान (आईटीआई) ने 1 9 61 में विश्व रंगमंच दिवस की शुरुआत की थी।
  • इसे आईटीआई केंद्रों और अंतरराष्ट्रीय थिएटर समुदाय द्वारा 27 मार्च को सालाना मनाया जाता है।
  • पहला विश्व रंगमंच दिवस अंतर्राष्ट्रीय संदेश 1 9 62 में जीन कोक्टयू (फ्रांस) ने लिखा था।
2. डाक विभाग ने भारत और जापान के बीच कूल ईएमएस सर्विस लॉन्च की
संचार मंत्रालय ने कूल ईएमएस सेवा शुरू की है जो 29.03.2018 से लागू होगी।
  • कूल ईएमएस सेवा जापान से भारत की एकमात्र सेवा है जो भारत में ग्राहकों को व्यक्तिगत उपयोग के लिए जापानी खाद्य पदार्थों को आयात करने की अनुमति देता है जिसे भारतीय नियमों के तहत अनुमति दी जाती है।
  • शुरू में, कूल ईएमएस सेवा केवल दिल्ली में उपलब्ध होगी
  • खाद्य पदार्थों को जापान पोस्ट द्वारा विशिष्ट ठंडे बक्से में लाया जाएगा, जिसमें खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए रेफ्रिजरेंट होते हैं और उन्हें विदेश डाकघर, कोटला रोड, नई दिल्ली से व्यक्ति या निर्धारित समय सीमा में एक दूत के माध्यम से इकट्ठा किया जाएगा।
3. आईएम-पीडीएस 2018-19 और 201 9 -20 के दौरान कार्यान्वयन के लिए मंजूरी दे दी
2018-19 और 201 9 -20 के दौरान कार्यान्वयन के लिए एक नई केंद्रीय क्षेत्र योजना "सार्वजनिक वितरण प्रणाली के एकीकृत प्रबंधन (आईएम-पीडीएस)" को मंजूरी दे दी गई है।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों की पीडीएस प्रणाली / पोर्टल्स को एकीकृत करता है, जिसमें केंद्रीय प्रणाली / पोर्टल्स, राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी की शुरूआत, और राशन कार्ड / लाभार्थी आदि का दोहराव शामिल है।      
4. स्कूल रिकॉर्ड्स के डिजिटलीकरण के लिए राष्ट्रीय शैक्षणिक जमा (एनएडी) की स्थापना
सरकार ने राष्ट्रीय अकादमिक डिपोजिटरी (एनएडी) की स्थापना की है जो विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों / स्कूल बोर्डों / पात्रता मूल्यांकन निकायों द्वारा दर्ज डिजिटल शैक्षणिक पुरस्कारों के एक 24x7 ऑनलाइन स्टोर हाउस है। 
  • एनएडी को संचालित करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को अधिकृत निकाय के रूप में नामित किया गया है। 
5. 30 जनवरी को विस्तारित आधार के साथ पैन लिंक करने की समय सीमा
सीबीडीटी ने 30 जून से जुड़े पैन-आधार के लिए समय सीमा बढ़ा दी है। कर विभाग की नीति बनाने वाली संस्था ने 31 मार्च की मौजूदा अंतिम तारीख से समय सीमा का विस्तार करने का आदेश जारी किया है।
  • आदेश में कहा गया है कि आईटी रिटर्न दाखिल करने के लिए लिंक करने वाले पैन-आधार के लिए समय सीमा तय की जा रही है, "इस मामले पर विचार" के बाद।
6. पीएमएई (शहरी) के तहत शहरी गरीबों के लिए स्वीकृत 3,21,567 सस्ती हाउस
आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत शहरी गरीबों के लाभ के लिए 3,21,567 अधिक किफायती घरों के निर्माण को मंजूरी दे दी है। 18,203 करोड़ रुपए की केंद्रीय सहायता के साथ 4,752 करोड़ टी
  • केंद्रीय मंजूरी और निगरानी समिति की 32 वीं बैठक में अनुमोदन दिया गया था।
  • हरियाणा, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मिजोरम, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, बिहार, केरल, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और गोवा राज्यों में 523 शहरों में परियोजनाओं को स्वीकृति दी गई थी।
  • उपरोक्त प्रस्तावित घरों के साथ, सीएमएमसी के अंतिम अनुमोदन के बाद पीएमएई (यू) के तहत संचयी घर 42,45,792 हो जाएंगे। 
  • इसके अलावा आरए योजना की परियोजनाओं को शामिल करने के बाद पीएमएई (शहरी) के तहत वित्त पोषित होने वाले घरों की कुल संख्या 43,87,640 घरों की जाएगी।
7. सांसद पेयजल आपूर्ति से पूरी तरह से आच्छादित आदिवासियों की सबसे बड़ी संख्या है
पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने सूचित किया है कि योजना के तहत राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम (एनआरडीडब्ल्यूपी), कुल राशि का 10% निधियों को अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्चस्व वाले बस्तियों को पीने के पानी की आपूर्ति के लिए उपयोग में लाया जाता है। ।
  • देश में सुरक्षित पेयजल के साथ मध्यप्रदेश में 55770 पूरी तरह से आबादी वाली आबादी वाले आवासों की संख्या सबसे ज्यादा है, उसके बाद ओडिशा 52427, झारखंड में 53476 संख्या में आबादी है।
8. नीती आइएड का अटल अभिनव मिशन साइंस एसआईपी ग्लोबल के साथ है
नीती आइड के अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) ने नवाचार और उद्यमशीलता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए एसएपी के साथ आशय (एसओआई) के एक वक्तव्य पर हस्ताक्षर किए।
  • एसओआई के हिस्से के रूप में, 2018 में एसएपी पूरे भारत में माध्यमिक विद्यालय के बच्चों के बीच विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) सीखने के लिए पांच साल तक 100 अटल टिंकरिंग प्रयोगशालाओं (एटीएल) को अपनाना होगा।
  • इस कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों को डिजिटल रूपांतरण और डिजिटल रूपांतरण से संबंधित विषयों और सोचने वाले इंटरनेट जैसे कि सोचने की विधि, प्रोग्रामिंग भाषा और अनुभवात्मक विज्ञान शिक्षण सीखने में सक्षम बनाना है।
9। बेलारूस से लीशकोवा ने मिस सुपरमोडेल वर्ल्डवाइड 2018 शीर्षक जीता
बेलारूस की सौंदर्य एलेक्जेंड्रा लीशकोवा ने गुरूग्राम में एक शानदार समारोह में मिस सुपरमोडेल वर्ल्डवाइड 2018 का खिताब जीता। रूस के एकातेरिना एवदोकोमोवा को 1 रनर-अप घोषित किया गया था।
  • भारत के श्वेता परमार को मिस कॉननेलियलिटी से सम्मानित किया गया
  • प्रतियोगिता के पहले संस्करण में लीशकोवा ने 42 अन्य उम्मीदवारों को हराया। यह टेन स्क्वायर मीडिया और रूबरू ग्रुप द्वारा आयोजित किया गया था। 

No comments:

Post a Comment

SEARCH