Tuesday 15 May 2018

11th MAY CURRENT AFFAIRS IN HINDI

1. चीन में शंघाई सहयोग संगठन पर्यटन मंत्रियों का सम्मेलन
पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और इलेक्ट्रॉनिक्स राज्य मंत्री और सूचना प्रौद्योगिकी, श्री के.जे. Alphons वुहान में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के द्वारा पर्यटन मंत्रियों के सम्मेलन में भाग लिया, चीन 9 को आयोजित वें मई 2018।
  • उद्घाटन सत्र में, मंत्री ने कहा कि भारत का पर्यटन क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है और एससीओ क्षेत्र के साथ पर्यटन सहयोग के लिए एक उभरती हुई बाजार और उभरती हुई बाजार के लिए उभरती हुई बाजार है।
2. कोविंद 14 साल में सियाचिन जाने के लिए पहले राष्ट्रपति बने
भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने 10 मई, 2018 को सियाचिन बेस शिविर का दौरा किया और वहां तैनात सैनिकों को संबोधित किया।
  • उन्होंने कुमार पोस्ट का भी दौरा किया। सियाचिन जाने के लिए राष्ट्रपति कोविंद भारत के दूसरे राष्ट्रपति हैं।
  • पिछली यात्रा अप्रैल 2004 में राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने की थी।
  • यह राष्ट्रपति कोविंद को 14 साल में सियाचिन यात्रा करने वाले पहले राष्ट्रपति बनाता है।
3. मध्य प्रदेश भारत के पहले स्मार्ट शहरों नियंत्रण केंद्र प्राप्त करता है
केंद्र के स्मार्ट सिटी मिशन (एससीएम) को समझने की दिशा में एक प्रमुख कदम में, मध्य प्रदेश सरकार ने भोपाल में राज्य के सभी सात स्मार्ट शहरों के लिए देश का पहला एकीकृत नियंत्रण और कमांड सेंटर (आईसीसीसी) लॉन्च किया है।
  • आईसीसीसी अधिकारियों को वास्तविक समय में विभिन्न स्मार्ट सिविक सुविधाओं की स्थिति की निगरानी करने के लिए सक्षम सेंसर के माध्यम से सक्षम करने में सक्षम बनाता है।
  • मध्यप्रदेश में एससीएम के तहत भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, सतना और सागर सात स्मार्ट शहरों हैं।
4. केंद्रीय उड्डयन मंत्री केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने 6 वें यूएस-भारत विमानन शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया
6 वें यूएस-इंडिया एविएशन शिखर सम्मेलन का औपचारिक रूप से केंद्रीय उड्डयन मंत्री, मुंबई में सुरेश प्रभु ने उद्घाटन किया था।
  • द्विवार्षिक शिखर सम्मेलन संयुक्त रूप से नागरिक उड्डयन मंत्रालय और अमेरिकी व्यापार और विकास एजेंसी (यूएसटीडीए) द्वारा आयोजित किया जाता है।
  • शिखर सम्मेलन भारतीय नागरिक मंत्रालय और अमेरिकी व्यापार और विकास एजेंसी द्वारा तकनीकी, नीति और वाणिज्यिक मंच है।
5. सीबीआई को धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए नई मौद्रिक सीमाएं
केन्द्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) के अनुसार, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए जांच के लिए सीबीआई के विभिन्न विभागों को धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने के लिए मौद्रिक सीमा संशोधित की गई है।
  • 15 करोड़ रुपये से कम से कम 3 करोड़ रुपये से 25 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी, सीबीआई की भ्रष्टाचार शाखा (यदि कर्मचारियों की भागीदारी पहले स्पष्ट स्पष्ट है) या आर्थिक अपराध विंग (यदि कर्मचारियों की भागीदारी है) सबसे पहले स्पष्ट नहीं) क्रमशः।
  • सीबीआई की बैंकिंग सुरक्षा और धोखाधड़ी सेल (बीएसएफसी) को 25 करोड़ रुपये से ज्यादा और 50 करोड़ रुपये तक की धोखाधड़ी के मामले दिए जाने चाहिए।
  • 50 करोड़ रुपये से अधिक के मामलों को संयुक्त निदेशक (नीति), सीबीआई के साथ दर्ज किया जाना चाहिए।
6. महाथिर मोहम्मद मलेशिया के प्रधान मंत्री बने
महाथिर मोहम्मद को खड़े होने के 15 साल बाद सदमे की चुनाव जीत के बाद फिर से मलेशिया के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली गई।
  • दो दशकों से अधिक समय तक शासन करने वाले पूर्व मजबूत व्यक्ति, दुनिया के सबसे पुराने निर्वाचित नेता 92 में बने हैं।
  • वह सेवानिवृत्ति से बाहर आए और विपक्षी दल को पूर्व संरक्षक नजीब रजाक को हराकर हराया।
7. मोहित चौहान सिक्किम के ग्रीन राजदूत के रूप में मनोनीत हुए
एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि सिक्किम सरकार ने बॉलीवुड गायक मोहित चौहान को राज्य के ग्रीन एंबेसडर के रूप में नामित किया है।
  • राज्य सरकार ने इस साल की शुरुआत में एआर रहमान को सिक्किम में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अपने राजदूत के रूप में भाग लिया था।
  • सिक्किम राज्य समृद्ध नीतियों के कारण दो दशकों से अधिक समय तक पर्यावरण समृद्ध जैव विविधता और प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक संसाधनों के लिए जाना जाता है।
8. निर्मल सिंह ने जेके असेंबली स्पीकर चुने
बीजेपी के विधायक और पूर्व उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह को जम्मू-कश्मीर विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया था।
  • सिंह, जम्मू क्षेत्र के विलायक निर्वाचन क्षेत्र के विधायक हैं, विधानसभा के एक दिवसीय विशेष सत्र में वॉयस वोट द्वारा स्पीकर के रूप में चुने गए थे।
  • सिंह का चुनाव करने की गति कानून, न्याय और संसदीय मामलों के मंत्री बशरत बुखारी ने चलाई और उपमुख्यमंत्री कविंदर गुप्ता ने इसे स्थानांतरित कर दिया।
  • सिंह ने बांदीपोरा, उस्मान मजीद से कांग्रेस विधायक को हराया।
9. दक्षिण पश्चिमी रेलवे ट्रेन संचालन से संबंधित सुरक्षा शील्ड बैग
वर्ष 2017-18 के दौरान, दक्षिण पश्चिमी रेलवे (एसडब्ल्यूआर) ने सभी क्षेत्रीय रेलवे के बीच रेल संचालन से संबंधित सुरक्षा के प्रमुख क्षेत्रों में सर्वोत्तम आंकड़े और जबरदस्त सुधार दर्ज किए हैं। सुरक्षा में सुधार के लिए किए गए एसडब्ल्यूआर के प्रयासों को स्वीकार करते हुए, रेल और कोयला मंत्री श्री पियुष गोयल ने 2017-18 के लिए रेलवे मंत्री की सुरक्षा शील्ड को वार्षिक पुरस्कार समारोह में दक्षिण पश्चिमी रेलवे से सम्मानित किया।
  • 2014-15 में 11 से एसडब्ल्यूआर में दुर्घटनाओं की संख्या 2015-16 में 8, 2016-17 में 3 से 2017-18 में 01 हो गई है।
10. पूर्व टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी राजिंदर पाल गुजर चुके हैं
दिल्ली के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी राजिंदर पाल, जिन्होंने एक टेस्ट मैच में देश का प्रतिनिधित्व किया था, उनके देहरादून निवास में निधन हो गया।
  • दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज, राजिंदर पाल ने 1 963-64 श्रृंखला के दौरान मुंबई में ब्रैबर्न स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ अपना एकमात्र टेस्ट मैच खेला (जिसे एमसीसी के रूप में जाना जाता है)।

No comments:

Post a Comment

SEARCH