Thursday 14 June 2018

12th JUNE CURRENT AFFAIRS IN HINDI

1. मॉरीशस में आयोजित होगा 11वां विश्व हिंदी सम्मेलन
मॉरीशस सरकार के सहयोग से भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा मॉरीशस में 18-20 अगस्त 2018 को 11 वें विश्व हिंदी सम्मेलन (डब्ल्यूएचसी) का आयोजन किया जा रहा है।
  • सम्मेलन का मुख्य विषय "हिंदी विश्व और भारतीय संस्कार" है।
  • पहला विश्व हिंदी सम्मेलन 1975 में नागपुर में आयोजित किया गया था। तब से, दुनिया के विभिन्न हिस्सों में दस ऐसे सम्मेलन आयोजित किए गए हैं।
2. अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के मामले में भारत दूसरे स्थान पर
वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में 1,86,000 भारतीय छात्र पढ़ रहे हैं, जिसके चलते अमेरिका में चीन के बाद सबसे ज्यादा विदेशी छात्र भारतीय है।
  • कोलकाता में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास, क्रेग हॉल ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया भर के विदेशी छात्रों के लिए शीर्ष गंतव्य है और पिछले 10 वर्षों में अमेरिका में भारतीय छात्रों की संख्या दोगुना हो गई है।
3. भारत में दिल्ली में पहला पुलिस संग्रहालय होगा
केंद्र सरकार ने लुटियंस दिल्ली में अनूठी सुविधा स्थापित करने का फैसला किया है जिसके भारत में जल्द ही पहला राष्ट्रीय पुलिस संग्रहालय बनेगा।
  • संग्रहालय राष्ट्रीय राजधानी के चाणक्यपुरी क्षेत्र में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक के परिसर में एक भूमिगत सुविधा के रूप में बनेगा।
  • इस संग्रहालय का उद्घाटन 21 अक्टूबर (पुलिस स्मारक दिवस) को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी या गृह मंत्री राजनाथ सिंह के द्वारा किया जाएगा।
4. आंध्र प्रदेश में बनेगी भारत की पहली लिथियम आयन सेल फैक्ट्री
मुनोथ इंडस्ट्रीज लिमिटेड तिरुपति, आंध्र प्रदेश में तीन चरणों में 799 करोड़ रुपये का निवेश करके भारत की पहली लिथियम आयन सेल उत्पादन परियोजना स्थापित करेगा। 
  • यह भारत में मोबाइल घटक निर्माण को सक्षम करने के लिए एक ट्रिगर प्रदान करेगा जो समग्र मोबाइल फोन निर्माण में मूल्यवर्धन का भी नेतृत्व करेगा।
  • पहले चरण में, 165 करोड़ रुपये का निवेश लिथियम आयन सेल के उत्पादन के लिए किया जाएगा जिसमें प्रति दिन 200,000 एएच (एम्पीयर घंटे) की कुल भंडारण क्षमता होगी।
5. स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन 2018 के पहले हार्डवेयर संस्करण का फाइनल
एआईसीटीई, परसिस्टेंट सिस्टम्स, आई4सी और आईआईटी खडगपुर के सहयोग से मानव संसाधन विकास मंत्रालय, स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन 2018 के पहले हार्डवेयर संस्करण के फाइनल का जून 18 से 22, 2018 के दौरान आयोजन करेगा।
  • केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर ने नई दिल्ली में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी।
  • उन्होंने कहा कि स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन 2018 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के मेक इन इंडिया पहल के अनुरूप है। यह कार्यक्रम नए विचारों को सामने लाने तथा इन्हें उत्पाद और व्यवसाय के रूप में बदलने में प्रमुख भूमिका निभा रहा है।
6. श्री पियुष गोयल ने "रेल मददलॉन्च किया
रेल और कोयला मंत्री श्री पियुष गोयल ने यात्री शिकायत निवारण को तेज़ और व्यवस्थित करने के लिए एक नया ऐप "रेल मदद" लॉन्च किया।
  • आरपीजीआरएएमएस (रेलवे पैसेंजर शिकायत निवारण और प्रबंधन प्रणाली), जिसे उत्तरी रेलवे (दिल्ली डिवीजन) द्वारा विकसित किया गया है और इसमें मोबाइल फोन / वेब के माध्यम से यात्रियों द्वारा शिकायतों को पंजीकृत करने के लिए 'मोबाइल मदद' सहित कई उपन्यास सुविधाएं शामिल हैं।
  • यह यात्रियों को उनकी शिकायतों के निवारण की स्थिति पर वास्तविक समय पर प्रतिक्रिया देता है।
7. केन्‍द्रीय इस्पात मंत्री ने राउरकेला इस्पात संयंत्र की पुनर्निर्मित ब्लास् फर्नेस -राष्ट्र कोसमर्पित की
केन्‍द्रीय इस्‍पात मंत्री चौधरी बीरेन्‍द्र सिंह ने सेल, राउरकेला इस्‍पात संयंत्र (आरएसपी) की पुनर्निर्मित ब्‍लास्‍ट फर्नेस-1 ‘पार्वती’ राष्‍ट्र को समर्पित की।
  • ‘पार्वती’ सेल की पहली ब्‍लास्‍ट फर्नेस है, जिसे देश के पहले राष्‍ट्रपति डॉ. राजेन्‍द्र प्रसाद ने  3 फरवरी, 1959 को राष्‍ट्र को समर्पित किया था।
  • ब्‍लास्‍ट फर्नेस के पुनर्निर्माण के लिए इसे 6 अगस्‍त, 2013 को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। हालांकि पुरानी नींव पर खड़ी की गई बेहतर प्रौद्योगिकी से लेस पुनर्निर्मित फर्नेस की उच्‍च उत्‍पादन क्षमता है।
  • इस नई फर्नेस की वार्षिक उत्‍पादन क्षमता 0.438 मिलियन टन (एमटी) से बढ़कर 1.015 एमटी हो गई है।
8. भारत ने शैल ट्यूब कुओं की स्थापना के लिए नेपाल को 99 मिलियन रुपये सौंपे
भारत ने कृषि उत्पादकता को बढ़ावा देने के लिए देश के दक्षिणी तेराई क्षेत्र के 12 जिलों में 2,700 शैल ट्यूब कुओं के निर्माण के लिए नेपाल को 99 मिलियन रूपए की वित्तीय सहायता प्रदान की है।
  • नेपाल-भारत मैत्री सिंचाई परियोजना के लिए अंतिम भुगतान के हिस्से के रूप में सहायता को बढ़ाया गया है, जिसे पिछले साल जनवरी में शुरू किया गया था ताकि बढ़ी हुई सुविधाओं के माध्यम से हिमालयी राष्ट्र के कृषि क्षेत्र में वृद्धि को बढ़ावा दिया जा सके।
  • नेपाल में भारत के राजदूत, मनजीव सिंह पुरी ने 99.21 मिलियन नेपाली रुपयी क चेक देश के ऊर्जा सचिव संजय शर्मा को सौंपा।
9. वेटेल ने कनाडाई जीपी जीती
फेरारी के सेबेस्टियन वेटेल ने चैंपियनशिप लीड को फिर से हासिल करते हुए कनाडाई ग्रांड प्रिक्स जीत ली है जिसमें मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन पांचवें स्थान पर रहे।
  • मर्सिडीज के वाल्टरी बोटास दूसरे स्थान पर रहे।
  • रेड बुल के मैक्स वर्स्टप्पन को बोटास को पार करने के लिए असफल प्रयास के बाद तीसरा स्थान प्राप्त किया।

No comments:

Post a Comment

SEARCH