Tuesday 19 June 2018

15th JUNE CURRENT AFFAIRS IN HINDI

1. विश्व रक्त दाता दिवस
हर साल 14 जून को, दुनिया भर के देश विश्व रक्त दाता दिवस (डब्लूबीडीडी) मनाते हैं।
  • 2004 में स्थापित यह आयोजन सुरक्षित रक्त और रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने और रक्त के अपने स्वैच्छिक, जीवन बचाने वाले उपहारों के लिए रक्त दाताओं का धन्यवाद करने का कार्य करता है।
  • 2018 में रक्त दान दिवस के लिए विषय ''Be there for someone else. Give blood. Share life'
2. पीयूष गोयल ने एनएलसीआईएल की 100 मेगावाट की तीन सौर ऊर्जा परियोजनाएं राष्ट्र कोसमर्पित कीं
केंद्रीय रेलकोयलावित्त एवं कंपनी मामलों के मंत्री श्री पीयूष गोयल ने वाणिज्यिक उत्पादनके लिए नेवेली लिग्नाइट कॉरपोरेशन इंडिया लिमिटेड (एनएलसीआईएलकी 100 मेगावाट कीतीन सौर ऊर्जा परियोजनाओं का उद्घाटन किया और इसके साथ ही ये परियोजनाएं राष्ट्र कोसमर्पित कीं।
  • प्रत्येक 100 मेगावाट की स्थापित क्षमता वाली ये सौर ऊर्जा परियोजनाएं विरुधुनगरजिले के थोप्पालक्कराई एवं सेथुपुरम और तिरुनेलवेली जिले के सेलाया सेझियानेल्लूरमें अवस्थित हैं। ये सौर ऊर्जा परियोजनाएं 1300 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित कीगई हैं जिसमें 15 वर्षों के लिए परिचालन एवं रख-रखाव लागत भी शामिल है।
  • इन इकाइयों से उत्पादित होने वाली बिजली प्रति यूनिट 4.41 रुपये की दर से तमिलनाडुविद्युत उत्पादन एवं वितरण कंपनी को दी जाएगी।
3. भारत के 115 आकांक्षी जिलों में स्वजल लॉन्च
राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम (एनआरडीडब्ल्यूपी) में सुधार की जरूरत और स्वजल योजना के लिए एक रोडमैप तैयार करने पर विचार-विमर्श करने के लिए राजधानी में एक राष्ट्रीय विचार-सभा का आयोजन किया गया।
  • केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री सुश्री उमा भारती ने विचार-सभा की अध्यक्षता की।
  • इस सभा में 13 राज्यों- असम, बिहार, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू एवं कश्मीर, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, नगालैंड, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के पेयजल मंत्रियों ने हिस्सा लिया और अपने-अपने राज्यों में लागू की जा रही केंद्र-प्रयोजित पेयजल योजनाओं में जरूरी सुधार पर अपने विचार रखे।
4. 20 राज्यों ने आयुष्मान भारतएबी-एनएचपीएम को लागू करने के लिए सहमति पत्रों परहस्ताक्षर किए  
केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री श्री जे पी नड्डा ने 20 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ सहमति पत्रों का हस्तांतरण किया। इन राज्यों ने आज यहां आयोजित स्वास्थ्य मंत्रियों के सम्मेलन में आयुष्मान भारत – राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन (एबी-एनएचपीएम) को लागू करने के लिए सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे तथा केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल, नीति आयोग के सीईओ श्री अमिताभ कांत, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. विनोद पॉल, स्वास्थ्य सचिव श्रीमती प्रीति सूदन तथा एबी-एनएचपीएम के सीईओ श्री इंदु भूषण भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
  • जे पी नड्डा ने आगे कहा कि एबी-एनएचपीएम देश के 50 करोड़ लोगों (10 करोड़ परिवार) को सुरक्षा प्रदान करेगा।
5. प्रधानमंत्री ने नया रायपुर स्मार्ट सिटी के एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र का उद्घाटनकिया
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नया रायपुर स्मार्ट सिटी के एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन किया।
  • इस अवसर पर केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप पुरी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी उपस्थित थे।
  • नया रायपुर का एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र देश का 10वां स्मार्ट सिटी केंद्र बन गया है।
  • महत्वकांक्षी स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत 9 नगरों में एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र परिचालन में है। ये नगर हैं - अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, पुणे, नागपुर, राजकोट, विशाखापत्तनम, भोपाल और काकीनाडा।
6. दिल्ली में राष्ट्रीय जनजातीय संग्रहालय स्थापित करने का प्रस्ताव
जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा दिल्ली में एक राष्ट्र स्तरीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान के साथ एक राष्ट्रीय जनजातीय संग्रहालय स्थापित करने का प्रस्ताव है।
  • पिछले चार वर्षों में जनजातीय कार्य मंत्रालय की  उपलब्धियों और पहलों के बारे में संवाददाताओं को बताते हुए जनजातीय कार्य मंत्री श्री जुएल ओराम ने कहा कि इस संग्रहालय में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों का उपयोग करते हुए समृद्ध जनजातीय संस्कृति और धरोहरों को प्रदर्शित किया जाएगा।
  • संग्रहालय और जनजातीय अनुसंधान संस्थान की स्थापना करने का प्रस्ताव पहले ही नीति आयोग को भेजा जा चुका है।
  • मंत्री महोदय ने बताया कि 15 अगस्त, 2016 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर दिए गए भाषण में की गई घोषणा के अनुरूप जनजातीय कार्य मंत्रालय छह जनजातीय स्वतंत्रता सेनानी स्मारक स्थापित कर रहा है जिनमें से दो स्मारक अर्थात नर्मदा (गुजरात) और बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल (रांची) राष्ट्रीय महत्व के हैं।
7. समग्र जल प्रबंधन सूचकांक पर रिपोर्ट जारी
जीवन में जल के महत्व को ध्यान में रखते हुए इस दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए नीति आयोग ने समग्र जल प्रबंधन सूचकांक (सीडब्ल्यूएमआई) पर एक रिपोर्ट तैयार की है।
  • जारी रिपोर्ट में गुजरात को वर्ष 2016-17 के लिए प्रथम श्रेणी में रखा गया, इसके बाद मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र का नंबर आता है।
  • पूर्वोत्तर और हिमालयी राज्यों में वर्ष 2016-17 के लिए त्रिपुरा को प्रथम श्रेणी दी गई, इसके बाद हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, और असम का स्थान रहा।
  • सूचकांक में वृद्धि संबंधी बदलाव के संदर्भ में (2015-16 स्तर) सभी राज्यों में राजस्थान को प्रथम श्रेणी में रखा गया जबकि पूर्वोत्तर और हिमालयी राज्यों में त्रिपुरा प्रथम स्थान पर रहा।
  • नीति आयोग ने भविष्य में इसे सालाना स्तर पर प्रकाशित करने का प्रस्ताव किया है।
8. इन्दर जीत सिंह ने कोयला मंत्रालय के सचिव का पदभार संभाला
डॉ. इन्दर जीत सिंह (केएल : 1985) ने आज सुबह नई दिल्ली स्थित शास्त्री भवन कार्यालय में कोयला मंत्रालय के सचिव का पदभार संभाला। इस अवसर पर कोयला मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।
  • इस वर्ष 30 अप्रैल को श्री सुशील कुमार (आईएएस : 1982 : यूपी) के सेवानिवृत्त होने के पश्चात यह पद रिक्त था।
  • इस दौरान खान सचिव श्री अनिल जी मुखिम (आईएएस : 1985 : गुजरात) को कोयला सचिव का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था।

No comments:

Post a Comment

SEARCH