Thursday 7 June 2018

27th MAY CURRENT AFFAIRS IN HINDI

1. कोलंबिया औपचारिक रूप से नाटो में शामिल हुआ
साउथ अमेरिका के साथ शांति समझौते के माध्यम से साझेदारी सौदा करने के एक साल बाद, कोलंबिया औपचारिक रूप से उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन में शामिल हो गया है।
  • उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन 4 अप्रैल 1949 को हस्ताक्षर किए गए उत्तरी अटलांटिक संधि के आधार पर 29 उत्तरी अमेरिकी और यूरोपीय देशों के बीच एक अंतर सरकारी सैन्य गठबंधन है।
2. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पतरातू सुपर थर्मल पावर परियोजना की आधारशिला रखी
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने झारखंड में एनटीपीसी की पतरातू सुपर थर्मल पावर परियोजना के 2400 मेगावाट वाले प्रथम चरण की आधारशिला रखी।
  • यह झारखंड सरकार और एनटीपीसी की एक सहायक कंपनी पतरातू विद्युत उत्‍पादन निगम लिमिटेड (पीवीयूएनएल) के बीच 74:26 प्रतिशत की हिस्‍सेदारी वाला संयुक्‍त उद्यम है। इसके तहत 4000 मेगावाट का कुल क्षमता विस्‍तार स्‍थापित किया जाएगा।
  • भारत के 19वें राज्‍य के लिए उज्‍ज्‍वल भविष्‍य की परिकल्‍पना करते हुए एनटीपीसी की पीवीयूएनएल दो चरणों में इस परियोजना को क्रियान्वित करेगी। प्रथम चरण में 2400 मेगावाट (3x800 मेगावाट)  और दूसरे चरण में 1600 मेगावाट (2x800 मेगावाट) बिजली का उत्‍पादन किया जाएगा।
3. रवि शंकर प्रसाद भुवनेश्वर में क्लाउड सक्षम डेटा सेंटर का उद्घाटन किया
राष्‍ट्रीय सूचना विज्ञान केन्‍द्र (एनआईसी) ने भुवनेश्‍वर में एक नए अत्‍याधुनिक क्लाउड सक्षम राष्‍ट्रीय डेटा सेंटर की स्‍थापना की है।
  • इस डेटा सेंटर का उद्घाटन केन्‍द्रीय इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एवं आईटी और विधि एवं न्‍याय मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद ने किया।
  • यह डेटा सेंटर सरकार और इसके विभागों के ई-गवर्नेंस एप्लिकेशन्‍स के लिए सुरक्षित होस्टिंग के साथ 24x7 परिचालन की पेशकश करेगा।
4. मणिपुर सौर शौचालय वाला पूर्वोत्तर में पहला राज्य
मणिपुर सौर शौचालय वाला पूर्वोत्तर में पहला राज्य और भारत का तीसरा राज्य बन गया है।
  • शौचालय से जुड़े सौर पैनल, बिजली उत्पन्न करने के लिए गर्मी को अवशोषित करते हैं और अपशिष्ट सामग्री को बदलने में भी कुशल होते हैं।
5. एचडीएफसी बैंक ने म्यूचुअल फंड डिजिटल लोन लॉन्च किया
भारत में पहली बार, एचडीएफसी बैंक ने म्यूचुअल फंड (एलएएमएफ) के बदले अपना डिजिटल लोन लॉन्च किया है।
  • ग्राहक अब ऑनलाइन म्यूचुअल फंड संपत्तियों को प्लेज कर सकते हैं और अपने खाते में 3 मिनट से कम समय में ओवरड्राफ्ट सीमा सेट कर सकते हैं।
  • ग्राहक अब एचडीएफसी बैंक वेबसाइट के माध्यम से 3 आसान चरणों में इस उत्पाद का लाभ उठा सकते हैं।
  • बैंक ने एक सीमलेस ग्राहक अनुभव बनाने के लिए म्यूचुअल फंड के लिए एक ट्रांसफर एजेंट सीएएमएस के साथ करार किया है।
6. यस बैंक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज द्वारा 'सेटलमेंट बैंकके रूप में सूचीबद्ध
भारत के चौथे सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक यस बैंक को एनएसई की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी नेशनल सिक्योरिटीज क्लियरिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएससीसीएल) के लिए 'निपटान बैंक' के रूप में सूचीबद्ध करने के लिए नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) से मंजूरी मिली है।
  • यस बैंक अपने प्रौद्योगिकी मंच का लाभ उठाकर सदस्यों के लिए उपयुक्त व्यापक निपटान और समाशोधन सेवाएं प्रदान करेगा।
  • सेवाओं में इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सुविधाएं और 'कहीं भी' बैंकिंग शामिल होगी।
  • बीएसई, एनसीडीईएक्स और एमसीएक्स के लिए यस बैंक पहले से ही एक 'क्लीयरिंग बैंक' है।
7. नीति आयोग ने डब्ल्यूईपी को बढ़ावा देने के लिए सुशांत सिंह राजपूत के साथ आशय पत्र परहस्ताक्षर किये
 नीति आयोग ने आज जाने-माने अभिनेता और उद्यमी श्री सुशांत सिंह राजपूत के साथ अपनी महत्‍वपूर्ण पहल महिला उद्यमिता प्‍लेटफॉर्म (डब्‍ल्‍यूईपी) के सहयोग और समर्थन के आशय पत्र पर हस्‍ताक्षर करने की घोषणा की है।
  • नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) श्री अभिताभ कांत की उपस्थिति में नीति आयोग की सलाहकार (उद्योग) सुश्री अन्‍ना रॉय और श्री सुशांत सिंह राजपूत ने इस समझौते पर हस्‍ताक्षर किये।
  • वे भारत परिवर्तनकारी महिला पुरस्‍कार 2018 का प्रचार करने में भी नीति आयोग की सहायता करेंगे। इस वर्ष के पुरस्‍कार का विषय ‘महिलाएं और उद्यमिता’ है और वर्तमान में इसके लिए नामांकन किया जा रहा है।
8. ट्राईफेड का नया निदेशक बोर्ड निर्वाचित
ट्राईबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ट्राईफेड) की 25 मई 2018 को आम सभा आयोजित की गई, जिसमें 11वें निदेशक बोर्ड का पुनर्गठन किया गया और सर्वसम्मति से पदाधिकारी निर्वाचित किए गए।
  • श्री रमेश चंद मीणा ट्राईफेड के अध्यक्ष और श्रीमती प्रतिभा ब्रह्मा उपाध्‍यक्ष पद के लिए निर्वाचित हुये।

No comments:

Post a Comment

SEARCH