Friday 8 June 2018

2nd JUNE CURRENT AFFAIRS IN HINDI

1. राजॉय को स्पेन के प्रधान मंत्री पद से हटाया गया
स्पैनिश प्रधान मंत्री मारियानो राजॉय को भ्रष्टाचार के घोटाले के चलते संसद में विश्वासमत नहीं साबित कर पाने के कारण प्रधान मंत्री पद से हटाया गया है, जो स्पेन के आधुनिक लोकतंत्र में ऐसे पहले नेता बन गये।
  • राजॉय के हटने से मुख्य विपक्षी समाजवादी पार्टी के नेता पेड्रो संचेज़ के लिए प्रधान मंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हो गया हैं।
2. मोदी ने शांगरी-ला वार्तालाप को संबोधित किया
अपने तीन राष्ट्र दौरे पर अंतिम पड़ाव में 1 जून को शांगरी-ला वार्ता में मुख्य भाषण देने वाले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधान मंत्री बने, जब उन्होंने सिंगापुर में सभा को संबोधित किया।
  • इससे पहले, प्रधान मंत्री ने मरीना बे सैंड्स कन्वेंशन सेंटर में बिजनेस एंड कम्युनिटी इवेंट में भारतीय डायस्पोरा को संबोधित किया।
  • मोदी ने अपने सिंगापुर के समकक्ष ली सीन लूंग से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।
  • दोनों पक्षों ने आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जिनमें नौसेना के बीच रसद सहयोग पर भी समझौता शामिल है।
3. यूएस पैसिफिक कमांड का नाम बदलकर यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड रखा गया
अमेरिकी सेना ने अमेरिकी सेना में भारत के महत्व का संकेत देने के लिए बड़े पैमाने पर प्रतीकात्मक कदम में, सबसे पुराने और सबसे बडे सैन्य कमांड यूएस पैसिफिक कमांड का नाम बदलकर यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड कर दिया है।
  • अब से, द्वितीय विश्व युद्ध के बाद गठित यूएस पैसिफिक कमांड या पैकॉम को यूएस इंडो-पैसिफ़िक कमांड के नाम से जाना जाएगा।
  • पेंटागन का कदम अमेरिकी रणनीतिक सोच में भारत के बढ़ते महत्व का भी प्रतिबिंब है।
4. सरकार ने नई सेवा भोज योजना’ शुरू की
भारत सरकार के संस्‍कृति मंत्रालय ने वित्‍त वर्ष 2018-19 और 2019-20 के लिए कुल 325 करोड़ रुपये की लागत से ‘सेवा भोज योजना’ नामक नई योजना शुरू की है।
  • इस योजना के तहत भोजन/प्रसाद/लंगर(सामुदायिक रसोई)/भंडारे के लिए घी/तेल/आटा/मैदा/रवा, चावल, दाल, चीनी, बुरा/गुड जैसी कच्‍ची सामग्री की खरीदारी पर केन्‍द्रीय वस्‍तु और सेवाकर (सीजीएसटी) और एकीकृत वस्‍तु और सेवाकर (आईजीएसटी)  का केन्‍द्र सरकार का हिस्‍सा लौटा दिया जाएगा।
  • लोगों/श्रद्धालुओं को बगैर किसी भेदभाव के निशुल्‍क भोजन/प्रसाद/लंगर(सामुदायिक रसोई)/भंडारा प्रदान करने वाले परोपकारी धार्मिक संस्‍थानों का वित्‍तीय बोझ कम करना इसका उद्देश्य है।
5. देश की पहली आधुनिक फोरेंसिक लैब की आधारशिला चंडीगढ़ में रखी गई
महिला और बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका संजय गांधी ने केन्‍द्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (सीएसएफएल), चंडीगढ़ के परिसर में सखी सुरक्षा आधुनिक डीएनए फोरेंसिक लैबो‍रेट्री की आधारशिला रखी।
  • कार्यक्रम में मंत्री महोदया ने कहा कि आपराधिक जांच में फोरेंसिक परीक्षण की अहम भूमिका होती है और देश में यौन उत्‍पीड़न  के लंबित मामलों की फोरेंसिक डीएनए जांच में कमी से निपटने में एडवांस्ड लैब का काफी योगदान होगा।
  • मंत्री महोदया ने कहा कि यह लैब आदर्श फोरेंसिक लैब के तौर पर स्‍थापित की जा रही है और देश के अन्‍य हिस्‍सों में भी ऐसी ही लैब शुरू की जाएगी।
6. भारत ने सिंगापुर के साथ नर्सिंग क्षेत्र में परस्पर मान्यता सहमति पत्र पर हस्ताक्षरकिये           
भारत ने सिंगापुर के साथ नर्सिंग क्षेत्र में परस्पर मान्यता सहमति पत्र (एमआरए) पर हस्ताक्षर किये है। एफटीए सहयोगी के साथ किया जाने वाला यह पहला एमआरए है।
  • सिंगापुर ने 7 भारतीय नर्सिंग संस्थानों को मान्यता देने पर सहमति जताई।
  • इसने स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को विदेशी बाजारों तक पहुंचने का मार्ग प्रशस्त किया है।
  • इससे भारत का अन्य देशों के साथ भी ऐसे परस्पर मान्यता समझौते करने का मार्ग प्रशस्त हुआ है।
  • भारत और सिंगापुर ने भारत-सिंगापुर सीईसीए की दूसरी समीक्षा का निष्कर्ष निकाला जिसे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सिंगापुर यात्रा के दौरान आधिकारिक रूप से घोषित किया गया।
7. महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मनाने के लिए समिति गठित की गई
भारत सरकार ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मनाने का फैसला किया है।
  • इस उद्देश्य के लिए भारत के राष्ट्रपति की अध्यक्षता में एक राष्ट्रीय समिति (एनसी) गठित की गई थी और राष्ट्रीय समिति की पहली बैठक 2 मई 2018 को नई दिल्ली में आयोजित की गई थी।
  • इस बैठक में लिये गये फैसले के अनुसार, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक कार्यकारी समिति (ईसी) का गठन किया गया है जिसमें वरिष्ठ मंत्री, विपक्ष के नेता (राज्य सभा), प्रसिद्ध गांधीवादी, सामाजिक कार्यकर्ता और सार्वजनिक गण होंगे।
8. प्रधान मंत्री मोदी ने सिंगापुर के पूर्व राजनयिक को पद्मश्री पुरस्कार दिया 
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर के पूर्व राजनयिक टॉमी कोह को भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक पद्मश्री पुरस्कार दिया।
  • कोह इस वर्ष प्रतिष्ठित पुरस्कार के 10 आसियान (दक्षिणपूर्व एशियाई राष्ट्रों की एसोसिएशन) प्राप्तकर्ताओं में से एक थे।
  • 80 वर्षीय कोह ने अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र के सिंगापुर के राजदूत के रूप में कार्य किया है, और 1981 और 1982 में समुद्री कानून पर तीसरे संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है।

No comments:

Post a Comment

SEARCH