Friday 8 June 2018

4th JUNE CURRENT AFFAIRS IN HINDI

1. सिंगापुर ने आर्किड का नाम पीएम मोदी के नाम पर रखा
सिंगापुर के राष्ट्रीय आर्किड गार्डन की अपनी यात्रा के बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर एकऑर्किड का नाम रखा गया है।
  • सिंगापुर बॉटनिक गार्डन के भीतर स्थित ऑर्किड का नाम प्रधान मंत्री की यात्रा कोचिह्नित करने के लिए डेंड्रोब्रियम नरेंद्र मोदी रखा गया।
  • यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में सूचीबद्ध होने वाला यह एकमात्र उष्णकटिबंधीयउद्यान है।
2. पीएम मोदी ने सिंगापुर के क्लिफोर्ड पियर में महात्मा गांधी पट्टिका का अनावरण किया
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और सिंगापुर के पूर्व प्रधान गोह चोक टोंग ने संयुक्त रूप से वाटरफ्रंटक्लिफोर्ड घाट पर महात्मा गांधी की राख की विसर्जन स्थल पर उनको श्रद्धांजलि अर्पित करने केलिए एक पट्टिका का अनावरण किया।
  • 1948 में महात्मा गांधी की मृत्यु के बादउनकी राख भारत के विभिन्न हिस्सों औरसिंगापुर समेत दुनिया भर में विसर्जन के लिए भेजी गई थी।
3. विश्व साइकिल दिवस: 3 जून
विश्व साइकिल दिवस 3 जून को है। परिवहन और अवकाश के लिए साइकिल का उपयोग करनेके कई सामाजिक लाभों के बारे में जागरूकता के एक आधिकारिक संयुक्त राष्ट्र दिवस के रूप में12 अप्रैल 2018 को इसे मंजूरी दी गई थी।
  • भारतीय उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में साइकिल रैली और सार्वजनिकबाइक शेयरिंग के लिए स्मार्ट साइकिल स्टेशन का उद्घाटन किया।
4. श्रापद येसो नाइक योग पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य संपादकों के सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे
आयुष (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री श्री श्रीपद यसो नाइक 05 जून, 2018 को नई दिल्ली में मोरारजी देसाई राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमडीएनआईवाई) में योग पर तीसरे राष्ट्रीय स्वास्थ्य संपादकों के सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।
  • आयुष मंत्रालय प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) और मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान (एमडीएनआईवाई) के सहयोग से इस सम्मेलन का आयोजन कर रहा है।
  • ‘Evidence Based Recent Innovative Research on Yoga – A Review of Yoga Research’ थीम पर इस सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है, जो हर साल 21 जून को मनाये जाने वाले योग दिवस को चिन्हित करता है।
5. सोकोत्रा, यमन से फंसे भारतीयों को निकालने के लिये ऑपरेशन निस्तार
भारतीय नौसेना शिप सुनयना, जो वर्तमान में एडन की खाड़ी में एक मिशन के लिए तैनात की गई थी, को चक्रवात मेकेनू के बाद यमन द्वीप सोकोत्रा पर फंसे 38 भारतीय नागरिकों को निकालने का निर्देश दिया गया।
  • एक बहुत ही गंभीर चक्रवात मेकेनु ने 24 मई 2018 को यमनी द्वीप सोकोत्रा को पार कर लिया, जिससे 38 भारतीय द्वीप पर सीमित भोजन और पानी के साथ फंसे हुए थे।
  • आईएनएस सुनयना, एडन की खाड़ी में एक मिशन आधारित तैनाती पर तैनात किया गया था, ने सोकोत्रा से 38 भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए कार्रवाई शुरु की।
  • ऑपरेशन, कोड नाम 'निस्तार' को सोकोत्रा के तट से 03 जून 2018 की सुबह अंजाम दिया गया।
6. अग्नि -5 मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण
लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि 5 मिसाइल का डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप (व्हीलर द्वीप) से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है।
  • सभी राडार, इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग स्टेशनों और टेलीमेट्री स्टेशनों ने प्रक्षेपण के दौरान वाहन को ट्रैक किया।
  • सभी मिशन उद्देश्यों को हासिल किया गया है। रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने मिशन की सफलता के लिए सभी डीआरडीओ वैज्ञानिकों, कर्मचारियों, सशस्त्र बलों और उद्योगों को बधाई दी है।
7. आंध्र सरकार बेरोजगार युवाओं को भत्ता देगी
राज्य के बेरोजगार युवाओं को सुविधा के प्रयास में आंध्र प्रदेश सरकार ने बेरोजगार स्नातकयुवाओं को 1000 रुपये का मासिक भत्ता देने की घोषणा की है।
  • पूरी योजना का 1200 करोड़ रुपये का बजट व्यय है।
  • प्रति परिवार पात्रोंकी संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है। ऊपरी आयु सीमा 35 वर्ष है।
8. मिस्र के अब्देल फतेह अल-सीसी ने कार्यालय में दूसरी अवधि के लिए शपथ ली
देश में बड़ी आर्थिक और सुरक्षा चुनौतियों के बीच मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल-सिसी नेदूसरे चार साल के कार्यकाल के लिये शपथ ली है।
  • मार्च के राष्ट्रपति चुनाव में 97 प्रतिशत वैध वोट जीतने के बादसीसी ने एक भरी हुई सभाऔर उनकी सरकार के सदस्यों के सामने शपथ ली।
  • 2013 में बड़े पैमाने पर सड़क विरोध प्रदर्शन के बाद सेना प्रमुख सीसी ने मिस्र के पहलेस्वतंत्र रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद मोर्सी को हटाया   2014 में भारी बहुमत केसाथ अपना पहला चुनाव जीता।

No comments:

Post a Comment

SEARCH