Friday 6 July 2018

28th JUNE CURRENT AFFAIRS IN HINDI

1. विश्व स्तर पर साइबर हमलों में वृद्धिभारत चौथे स्थान पर: रिपोर्ट
क्लाउड डिलीवरी नेटवर्क प्रदाता अकामाई टेक्नोलॉजीज ने कहा कि भारत वेब अनुप्रयोगों के हमलों वाले शीर्ष 10 लक्षित देशों की सूची में चौथे स्थान पर है क्योंकि बॉट संचालित डिस्ट्रिब्यूटेड डिनायल ऑफ सर्विस(डीडीओएस) हमलों ने नवंबर 2017 से इस साल अप्रैल तक बढ़ोतरी जारी रखी है।
  • 2.8 करोड़ से अधिक हमलों के साथ, भारत वेब अनुप्रयोग हमले के स्रोत देशों की सूची में भी वैश्विक स्तर पर आठवें स्थान पर रहा।
  • रूस, चीन और इंडोनेशिया ने शीर्ष तीन स्थानों पर कब्जा किया।
2. राष्ट्रपति ने उद्यम संगम2018 का उद्घाटन किया
राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने दूसरे संयुक्त राष्ट्र सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम दिवस मनाने के लिए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) द्वारा आयोजित उद्यम संगम- 2018 का उद्घाटन किया।
  • इस मौके पर राष्ट्रपति ने सौर चरखा और एमएसएमई संपर्क पोर्टल भी लॉन्च किया।
  • राष्ट्रपति ने कहा कि उद्यम संगम- 2018 एमएसएमई क्षेत्र के लिए प्रभावी ईको व्यवस्था विकसित करने की एक अहम कोशिश है।
3. जे पी नड्डा ने नीमहंस डिजिटल अकादमी का उद्घाटन किया
केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री श्री जे पी नड्डा ने नीमहंस डिजिटल अकादमी का उद्घाटन किया और मनोचिकित्सा और मनोवैज्ञानिक सामाजिक कार्य के क्षेत्र में पाठ्यक्रमों से गुजरने वाले पेशेवरों के पहले बैच को संबोधित किया।
  • श्री नड्डा ने नीमहंस डिजिटल अकादमी में किए जाने वाले विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए प्रशिक्षण मॉड्यूल और पाठ्यक्रम भी जारी किया।
4. महिला और बाल विकास मंत्रालय टेक-थॉन आयोजित करेगा 
महिला और बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार 28 जून, 2018 को प्रवासी भारतीय केंद्र, नई दिल्ली में प्रधानमंत्री की समग्र पोषण की अति महत्‍वपूर्ण योजना पोषण अभियान को बढ़ावा देने के लिए प्रौद्योगिकी साझेदारी विषय पर 'टेक-थॉन' नामक एक दिवसीय संगोष्‍ठी आयोजित करेगा।
  • नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष संगोष्‍ठी का उद्घाटन करेंगे और पोषण अभियान के जन आंदोलन के लिए दिशानिर्देश जारी करेंगे।
  • इस संगोष्‍ठी का आयोजन इस पहल के लिए वातावरण तैयार करने, विचारों के आदान-प्रदान और प्रौद्योगिकी सहायता के लिए सहयोग तथा साझेदारी के अवसर तलाशने के लिए किया जा रहा है।  इसके अतिरिक्‍त इसका मकसद पोषण के प्रति लोगों के व्‍यवहार में प्रभावी परिवर्तन लाकर जन आंदोलन शुरू कर लाभार्थियों तक पहुंच बनाना है।
5. स्वच्छ आइकॉनिक स्थानों पर चौथी राष्ट्रीय समीक्षा और परामर्श बैठक
स्वच्छ आइकॉनिक स्थानों पर चौथी राष्ट्रीय समीक्षा और परामर्श बैठक हैदराबाद में आइकॉनिक स्थानों के रख-रखाव और सफाई से संबंधित प्रगति की समीक्षा करने के लिए शुरू हुई है।
  • दो दिवसीय परामर्श और समीक्षा बैठक का उद्घाटन करते हुए पेयजल आपूर्ति मंत्रालय के तहत विशेष परियोजना महानिदेशक अक्षय राउत ने एसआईपी रणनीतियों को लागू करने में स्थानीय और राज्य सरकारों के बीच बेहतर समन्वय की आवश्यकता को रेखांकित किया।
6. नीति आयोग के ड्ब्ल्यूईपी का वित्तीय संस्थानों और सामाजिक संगठनों के साथ करार  
नीति आयोग के महिला उद्यमी प्लेटफार्म (WEP) ने श्री महिला सेवा सहकारी बैंक लिमिटेड, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड, एसआरईआई इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड, श्रीमंत शंकर मिशन और सेल्फ एम्प्लॉयड विमेन एसोसिएशन (एसईडब्ल्यूए) के साथ पांच अलग-अलग आशय वक्तव्य (एसओआई) पर हस्ताक्षर किए हैं।
  • मार्च 2018 में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर WEP की स्थापना महिला उद्यमियों की संख्या में वृद्धि करने के लिए की गई थी जो गतिशील न्यू इंडिया को और सशक्त बनाएंगे।
7. ‘सागरमाला’ को 52वें स्कॉच सम्मेलन 2018 में स्वर्ण पुरस्‍कार मिला
जहाजरानी मंत्रालय के बंदरगाह आधारित समृद्धि के प्रमुख कार्यक्रम ‘सागरमाला’ को हाल ही में नई दिल्‍ली में आयोजित 52वें स्‍कॉच सम्‍मेलन 2018 में बुनियादी ढांचा क्षेत्र में स्‍वर्ण पुरस्‍कार मिला। सागरमाला को यह पुरस्कार भारत के सामाजिक आर्थिक रूपांतरण में इस कार्यक्रम के योगदान तथा त्‍वरित एवं बुनियादी क्षेत्र के विकास में इसकी भूमिका को देखते हुए दिया गया है।
  • सागरमाला कार्यक्रम को सम्‍मेलन के दौरान ‘ऑर्डर ऑफ मेरिट’ भी प्रदान किया गया।
  • सचिव (जहाजरानी) श्री गोपाल कृष्‍ण ने केंद्रीय जहाजरानी, सड्क परिवहन एवं राजमार्ग,जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी के साथ इस पुरस्‍कार को साझा किया।
8. अर्थशास्त्री लॉरेंस हद्दादडॉ डेविड नेबेरो विश्व खाद्य पुरस्कार से सम्मानित
विश्व खाद्य पुरस्कार इस वर्ष दो लोगों को दिया जाएगा जिन्होंने विकासशील देशों में कुपोषण के प्रभाव को कम करने के प्रयास में गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए पौष्टिक भोजन की उपलब्धता में सुधार करने के लिए अपने करियर समर्पित किए हैं।
  • ब्रिटिश अर्थशास्त्री और खाद्य नीति शोधकर्ता लॉरेंस हद्दाद, और डॉ डेविड नेबेरो, जिन्होंने स्वास्थ्य और भूख मुद्दों पर विश्व स्वास्थ्य संगठन और संयुक्त राष्ट्र के साथ काम किया है, को 2018 पुरस्कार का दिया गया।
  • 1986 में नोबेल शांति पुरस्कार विजेता नॉर्मन बोरलाग ने विश्व खाद्य पुरस्कार स्थापित किया था।

No comments:

Post a Comment

SEARCH