Friday 6 July 2018

29th JUNE CURRENT AFFAIRS IN HINDI

1. पाकिस्तान एफएटीएफ की ग्रे सूची में
पाकिस्तान को पेरिस स्थित फाईनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) द्वारा आर्थिक रूप से आतंकवाद की सहायता करने वाले देशों की ग्रे सूची में रखा गया है।
  • ग्रे सूची में नियुक्ति पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी समस्या खड़ी कर सकती है।
  • एफएटीएफ 1989 में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली की अखंडता के लिए मनी लॉंडरिंग, आतंकवाद वित्तपोषण और अन्य संबंधित खतरों का मुकाबला करने के लिए स्थापित एक अंतर सरकारी निकाय है।
2. यूजीसी की जगह एचईसीआई स्थापित करेगा केंद्र
केंद्र यूजीसी अधिनियम, 1951 को निरस्त कर शीर्ष उच्च शिक्षा नियामक निकाय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की जगह उच्च शिक्षा आयोग (एचईसीआई) की स्थापना करने जा रहा है।
  • भारत का प्रस्तावित उच्च शिक्षा आयोग पूरी तरह अकादमिक मामलों पर ध्यान केंद्रित करेगा और मौद्रिक अनुदान मंत्रालय के दायरे में होगा।
  • वर्तमान में, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी), जो 1953 में अस्तित्व में आया, योग्य कॉलेजों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है।
3. 1 जुलाई 2018 से ऑक्सीटॉसिन फॉर्मूलेशन प्रतिबंध लागू
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 1 जुलाई 2018 से घरेलू क्षेत्र के लिए घरेलू उपयोग के लिए ऑक्सीटॉसिन फॉर्मूलेशन के निर्माण को प्रतिबंधित कर दिया है।
  • इसने ऑक्सीटॉसिन और इसके फॉर्मूलेशन के आयात पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।
  • 1 जुलाई 2018 से, घरेलू उपयोग के लिए दवा बनाने के लिए किसी भी निजी निर्माता को अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • केवल एक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी कर्नाटक एंटीबायोटिक्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (केएपीएल), उस तारीख से घरेलू उपयोग के लिए इस दवा का निर्माण करेगी।
4. ‘सांख्यिकी दिवस’ 29 जून, 2018 को मनाया जाएगा  
सांख्यिकी, सांख्यिकी प्रणाली एवं आर्थिक योजना निर्माण के क्षेत्रों में स्‍वर्गीय प्रोफेसर पी सी महालानोबिस द्वारा किए गए उल्‍लेखनीय योगदानों के सम्‍मान में भारत सरकार ने राष्‍ट्रीय स्तर पर प्रत्‍येक वर्ष मनाए जाने वाले विशिष्‍ट दिनों के वर्ग में 29 जून को ‘सांख्यिकी दिवस’ के रूप में निर्धारित किया है।
  • 29 जून, 2017 को प्रोफेसर पी सी महालानोबिस की जयंती के आरंभ के रूप में मनाया गया।
  • भारतीय सांख्यिकी संस्‍थान (आईएसआई) ने वर्ष भर चलने वाले समारोहों का आयोजन किया है जिसका समापन 29 जून, 2018 को होगा।
  • इस दिवस को मनाने का उद्वेश्‍य सामाजिक-आर्थिक योजना निर्माण एवं नीति निर्माण सांख्यिकी के महत्‍व के बारे में जागरुकता पैदा करना, प्रोफेसर पी सी महालानोबिस के योगदान को सम्‍मानित करना और उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित करना है।
5. गृह मंत्री के विशेष संचालन पदक का गठन
केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने “गृह मंत्री के विशेष संचालन पदक” गठित करने की स्वीकृति दे दी है।
  • राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों के पुलिस अधिकारी, केन्द्रीय पुलिस संगठनों (सीपीओ), केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) तथा विशेष संचालनों में शामिल सुरक्षा संगठन के अधिकारी इन पदकों के पात्र होंगे।
  • केन्द्रीय गृह मंत्री ने तीन और पदकों- (आंतरिक सुरक्षा पदक, असाधारण आसूचन पदक तथा उत्कृष्ट तथा अति-उत्कृष्ट सेवा पदक) का भी गठन किया है।
6. चौथी राष्ट्रीय परामर्श बैठक नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी
राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के प्रभारी मंत्रियों की चौथी राष्ट्रीय परामर्श बैठक 29 जून, 2018 को नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी।
  • इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय उपभोक्ता मामले और खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री रामविलास पासवान करेंगे।
  • इस परामर्श बैठक के दौरान स्थिर कीमतों पर आवश्यक खाद्य पदार्थों की उपलब्धता सहित उपभोक्ता संरक्षण एवं कल्याण, सार्वजनिक वितरण प्रणाली इत्यादि के विभिन्न पहलुओं को बेहतर करने के लिए आवश्यक उपायों पर चर्चा की जाएगी।
7. एक्‍सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन लिमिटेड में पूंजी निवेश को मंत्रिमंडल की मंजूरी
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने एक्‍सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन लिमिटेड (ईसीजीसी) को मजबूती देने के लिए 2,000 करोड़ रुपये के पूंजी निवेश को मंजूरी दी है।
  • यह पूंजी निवेश 3 वित्‍त वर्षों के दौरान किया जाएगा। वित्‍त वर्ष 2017-18 में 50 करोड़ रूपये, वित्‍त वर्ष 2018-19 में 1,450 करोड़ रुपये और वित्‍त वर्ष 2019-20 में 500 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश किया जाएगा।     
  • इस पूंजी निवेश से एमएसएमई निर्यात के लिए बीमा कवरेज में सुधार होगा और अफ्रीका, सीआईएस और लेटिन अमेरिकी देश जैसे उभरते एवं चुनौतीपूर्ण बाजारों में भारत के निर्यात को मजबूती मिलेगी।
8. राष्‍ट्रीय निर्यात बीमा खाता ट्रस् के लिए निधि को मंत्रिमंडल की मंजूरी
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने राष्‍ट्रीय निर्यात बीमा खाता ट्रस्‍ट (एनईआईए) के लिए 1,040 करोड़ रुपये के ग्रांट-इन-एड (निधि) को मंजूरी दी है।
  • इस निधि का इस्‍तेमाल 2017-18 से 2019-20 के दौरान 3 वर्षों के लिए किया जाएगा। वर्ष 2017-18 के लिए 440 करोड़ रुपये की रकम पहले ही प्राप्‍त हो चुकी है। वर्ष 2018-19 और 2019-20 में प्रत्‍येक वर्ष के लिए 300 करोड़ रुपये एनईआईए को दिए जाएंगे।     
  • इस निधि से एनईआईए उन निर्यात परियोजनाओं को मदद देने में समर्थ होगा जो रणनीतिक एवं राष्‍ट्रीय महत्‍व की हैं।
9. बच्चों के लिए सुरक्षित साइबर स्पेस को बढ़ावा देने के लिए सोनाक्षी यूनेस्को में शामिल
सोनाक्षी सिन्हा ने बच्चों के लिए सुरक्षित ऑनलाइन वातावरण को बढ़ावा देने और हमारे भविष्य के डिजिटल नागरिकों को सशक्त बनाने में मदद करने के लिए यूनेस्को ज्वॉइन किया हैं।
  • ऑनलाइन स्पेस के सुरक्षित उपयोग पर शिक्षा के महत्व पर दबाव डालने पर अभिनेत्री ने कहा कि यह किसी भी प्रकार के दुरुपयोग या शोषण की रिपोर्ट करने के लिए लड़कों और लड़कियों को तैयार करेगा।

No comments:

Post a Comment

SEARCH