Friday 13 July 2018

8th JULY CURRENT AFFAIRS IN HINDI

1. अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस 2018: 7 जुलाई
संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस प्रत्येक वर्ष जुलाई के पहले शनिवार को मनाया जाताहै।
  • इसके कुछ लक्ष्यों में सहकारिता पर जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय सहकारीआंदोलन और सरकारों सहित अन्य सहायक संगठनों के बीच साझेदारी को मजबूत औरविस्तारित करना है।
  • 2018 अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस (आईडीसीके लिए विषय "सतत खपत औरउत्पादन" है।
2. एनटीए शैक्षणिक संस्थानों के लिए प्रवेश परीक्षा का संचालन करेगी
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने कार्य करना आरंभ कर दिया है और इस वर्ष दिसंबर में यूजीसी-नेट परीक्षा से आरंभ कर अगले शैक्षणिक सत्रों से उच्चतर शैक्षणिक संस्थानों के लिए प्रवेश परीक्षा का संचालन करेगी।
  • नई दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा कि एनटीए विशेषज्ञों, शोधकर्ताओं, सांख्यिकीविदों, साइकोमीट्रिसिन, टेस्ट आइटम राइटर्स एवं शिक्षा विशेषज्ञों की सेवाओं का उपयोग करते हुए अनुसंधान एवं वैज्ञानिक परीक्षण डिजाइन पर अपने फोकस के द्वारा परीक्षा प्रणाली में गुणात्मक अंतर लाएगी।
  • मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि परीक्षा की नई प्रणाली छात्र अनुकूल, पारदर्शी, निष्पक्ष एवं लचीली होगी।
3. संयुक्त रूप से पर्यटन को बढ़ावा देंगे नेपाल, भारत
नेपाल और भारत ने रामायण और बौद्ध सर्किट और साहसिक पर्यटन जैसे ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण पर्यटन सर्किटों को संयुक्त रूप से बढ़ावा देने का निर्णय लिया है।
  • भारत पर्यटन में मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में सभी संभावित सहयोग भी बढ़ाएगा।
  • नेपाली और भारतीय अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने दोनों सरकारों के समर्थन के साथ उद्योग के नेतृत्व वाले भारत-नेपाल पर्यटन मंच स्थापित करने का भी फैसला किया।
4. ‘नये भारत के लिए डाटा’ पर अंतरराष्ट्रीय गोल मेज सम्मेलन
सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय 9-10 जुलाई 2018 के दौरान ‘नये भारत के लिए डाटा‘ पर एक अंतरराष्ट्रीय गोल मेज सम्मेलन का आयोजन कर रहा है।
  • इस गोल मेज सम्मेलन का उद्देश्य कनाडा, ब्रिटेन एवं ऑस्ट्रेलिया जैसे उन्नत देश में विद्यमान सर्वश्रेष्ठ प्रचलनों से प्रेरणा लेते हुए भारत में सांख्यिकी प्रणाली में सुधार लाने के लिए नवोन्मेषी विचारों की पहचान करना है।
  • भारत में पहली बार इस प्रकार के सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।
  • सम्मेलन का उद्घाटन केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्री श्री डी वी सदानंद गौडा द्वारा किया जाएगा।
5. मुकेश अंबानी को रिलायंस के चेयरमेन के रूप में 5 साल का और कार्यकाल
रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरधारकों ने मुकेश अंबानी को कंपनी के चेयरमेन और प्रबंध निदेशक केरूप में पांच साल का एक और कार्यकाल देने को मंजूरी दे दी है।
  • 61 वर्षीय अंबानी 1977 से रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बोर्ड में हैं और जुलाई 2002 मेंउनके पिता और समूह के कुलपति धीरूभाई अंबानी की मौत के बाद कंपनी के चेयरमेन केरूप में नियुक्त हुए।
6. न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल एनजीटी अध्यक्ष नियुक्त
सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश आदर्श कुमार गोयलजो हाल ही सेवानिवृत्त हुएको राष्ट्रीय ग्रीनट्रिब्यूनल का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति अधिनियम के प्रावधानों को कम करने परविवादास्पद फैसले को पारित करने के लिए उन्हें याद किया जाता है।
  • ग्रीन ट्रिब्यूनलजो पर्यावरण संरक्षण और वनों और अन्य प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षणसे संबंधित मामलों का निपटारा करता हैके अध्यक्ष का पद पिछले 19 दिसंबर कोन्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार के सेवानिवृत्त होने के बाद पिछले आठ महीनों से खाली था।
7. डॉ. टीकेचांद को ज्ञान उत्कृष्टता पुरस्कार
नाल्को के सीएमडी डॉ. तपन कुमार चांद ने उद्योग जगत की शीर्ष कंपनियों, नीति निर्माताओं एवं एल्युमिनियम मूल्य श्रृंखला से जुड़े हितधारकों से इस ‘आश्चर्यजनक धातु‘ के उत्पादन में बढोतरी करने की अपील की जिससे कि एल्युमिनियम की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके क्योंकि अगले दशक के दौरान एल्युमिनियम की खपत का 10 मिलियन टन तक पहुंचना तय है।
  • रांची में गैर लौह खनिज एवं धातु पर 22वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन 2018 को संबोधित करते हुए नाल्को के सीएमडी डॉ. तपन कुमार चांद ने कहा, ‘ हमें एल्युमिनियम क्षेत्र के हितों की सुरक्षा करने के लिए आगे की ओर सोचने एवं कदम उठाने की आवश्यकता है।
  • अगले दशक के दौरान एल्युमिनियम की खपत का 10 मिलियन टन तक पहुंचना तय है।
  • डॉ. टी. के. चांद को एल्युमिनियम ज्ञान क्षेत्र में असाधारण योगदान देने के लिए भारत सरकार के खनन सचिव से ज्ञान उत्कृष्टता पुरस्कार प्राप्त हुआ।
8. आयरनमैन ट्रायथलॉन को पूरा करने वाली अंजू खोसला सबसे उम्रदराज भारतीय महिला
52 वर्ष की उम्र मेंअंजू खोसला आयरनमैन ट्रायथलॉन को पूरा करने वाली सबसे उम्रदराजभारतीय महिला बन गई है – जो सबसे कठिन एक दिवसीय खेल आयोजनों में से एक है।
  • नई दिल्ली निवासी ने ऑस्ट्रिया के कारिंथिया में 15 घंटे, 54 मिनट और 54 सेकंड मेंअपना पहला पूर्ण आयरनमैन ट्रायथलॉन पूरा किया।

No comments:

Post a Comment

SEARCH