Monday 2 April 2018

1st APRIL CURRENT AFFAIRS IN HINDI

1. स्थायी सिंधु आयोग की बैठक दिल्ली में शुरू होती है
वार्षिक बैठक के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल में भारत के सिंधु जल आयुक्त पीके सक्सेना, विदेश मामलों के मंत्रालय (एमईए) के प्रतिनिधि और तकनीकी विशेषज्ञ शामिल हैं।
  • आयोग की 114 वीं बैठक के लिए पाकिस्तान के छह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सैयद मुहम्मद मेहर अली शाह के नेतृत्व में किया जा रहा है।
  • आईडब्लूटी में जल वितरण और छह नदियों - ब्यास, रवि, सतलुज, सिंधु, चिनाब और झेलम के अधिकार साझा करने के लिए शामिल हैं।
  • यह संधि निर्दिष्ट करती है कि तीन पश्चिमी नदियों - सिंधु, झेलम और चिनाब से पानी पाकिस्तान के लिए आरक्षित है, जबकि पूर्वी नदियों - रवि, सतलज और बीस से जल - भारत के लिए आरक्षित हैं।
2. नासा मंगल ग्रह के 'दिल' का अध्ययन करने के लिए पहला मिशन भेजने के लिए
5 मई को लांच करने के लिए अनुसूचित - इनसाइट - एक स्थिर लैंडर - एक अन्य ग्रह की धरती पर भूकंप का उपाय करने वाला एक उपकरण, ऐसमोमीटर के लिए अपोलो चाँद की लैंडिंग से पहले नासा मिशन भी होगा।
  • "कुछ मायनों में, इनसाइट एक वैज्ञानिक टाइम मशीन की तरह है जो 4.5 अरब साल पहले मंगल के गठन के शुरुआती चरणों के बारे में जानकारी वापस लाएगा," इनसैट के प्रमुख अन्वेषक ब्रूस बैनर ने कहा।
  • इनसाइट या आंतरिक खोज, भूकंपी जांच, जियोडेसी और हीट ट्रांसपोर्ट मिशन का उपयोग करते हुए डेटा एकत्र करने के लिए संवेदनशील उपकरणों का एक सूट है। रोवर मिशन के विपरीत, इन उपकरणों के लिए एक स्थिर लैंडर की आवश्यकता होती है, जहां से उन्हें ध्यान से मंगल ग्रह की सतह पर और नीचे रखा जा सकता है, नासा ने कहा।
3. माल की अंतरराज्यीय आंदोलन के लिए ई-वे बिल लागू होता है
वित्तीय वर्ष 2018-19 की शुरुआत के साथ, वस्तुओं के अंतर-राज्य आंदोलन के लिए ई-वे विधेयक प्रणाली लागू होती है; एक राज्य से दूसरे राज्य में 50,000 रुपये से अधिक की माल ढुलाई के लिए एक ई-रास्ता बिल की आवश्यकता होगी।
  • इलेक्ट्रॉनिक तरीके बिल प्रणाली पूरे देश में लागू हुई है। इस प्रणाली के तहत व्यवसायों और ट्रांसपोर्टरों को एक राज्य से दूसरे राज्य में 50,000 रुपये से अधिक की माल ढुलाई के लिए जीएसटी इंस्पेक्टर ई-वे बिल से पहले उत्पादन करना होगा।
4. पहले अमेरिकी शेल गैस भारत पहुंचता है; गेल के दाभोल टर्मिनल कार्गो प्राप्त होता है
संयुक्त राज्य अमेरिका से भारत का पहला तरलीकृत प्राकृतिक गैस कार्गो महाराष्ट्र में दाभोल रेगैसिफिकेशन टर्मिनल में उतरा।
  • 20 साल के दीर्घकालिक अनुबंध के तहत 1.2 लाख टन पहले एलएनजी का शिपमेंट प्राप्त करते हुए, तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नव निर्मित गेल बांह कोकण एलएनजी द्वारा 700 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा भी की, जिसके अंतर्गत एक निर्माणाधीन ब्रेक वॉटर सुविधा , कि पूरा होने पर टर्मिनल को एक सभी मौसम सुविधा मिल जाएगी
5. मिताली राज ने 'वर्ष का खेल खिलाड़ी' घोषित किया
भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कप्तान मिताली राज को 'स्पोर्ट्स बर्मन ऑफ द ईयर' घोषित किया गया, जबकि 2017 के लिए तेलंगाना स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के वार्षिक पुरस्कारों में खिलाड़ियों के किदंबी श्रीकांत और पी.वी. सिंधु ने सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला एथलीट जीते।
  • एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने गोपीचंद को 'साल का सर्वश्रेष्ठ कोच' पुरस्कार से सम्मानित किया, जिन्होंने लगातार दूसरी बार इस पुरस्कार को प्राप्त किया, एक संघ ने जारी किया।
  • ट्रिपल ओलंपियन और पूर्व राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी एन मुकेश कुमार को इस समारोह में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।
6. जूनियर विश्व कप: मुस्कान भानवाला 25 मीटर पिस्टल स्वर्ण जीत; भारत चौथे व्यक्तिगत स्वर्ण पदक
सिडनी में आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड कप में अंतिम प्रतियोगिता का दिन भारतीय राष्ट्रीय टीम को एक और स्वर्ण पदक के साथ मिला, क्योंकि मुस्कान भानवाला ने 25 मीटर पिस्टल महिला जूनियर समारोह में स्वर्ण पदक जीता।
  • भंवला - जो पिछले साल एसएएसएफ जूनियर वर्ल्ड चैम्पियनशिप में जर्मनी में चौथे स्थान पर था, ने छठे राउंड के अंत में लीड ली, जब उन्होंने एक 5-हिट सीरीज़ वाली एक सीरीज़ को खदेड़ दिया और पाया कि वह अपने निकटतम 3-बिंदु लाभ पर बैठे हुए हैं प्रतिद्वंद्वी, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के किन सिहांग (16)।
7. फिल्म निर्देशक सीवी राजेंद्रन का निधन
  • तमिल फिल्म निर्देशक सीवी राजेंद्रन, जो सीवी श्रीधर की इकाई का हिस्सा थे और कुछ यादगार फ़िल्मों का निर्देशन करते थे, जैसे काल्टा कल्याणम, सुमादी एन सुंदरी और राजा, शिवाजी गणेशन और जयललिता और पोनूनजल की भूमिका निभाते हुए, 81 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई।

No comments:

Post a Comment

SEARCH