Monday 2 April 2018

2nd APRIL CURRENT AFFAIRS IN HINDI


1. विश्व आत्मकेंद्रित जागरूकता दिवस: 2 अप्रैल
  • संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय न्यूयॉर्क में 2018 विश्व आत्मकेंद्रित जागरूकता दिवस का आयोजन महिलाओं और लड़कियों को आत्मकेंद्रित के साथ सशक्त बनाने और उन्हें और उनके प्रतिनिधि संगठनों को नीति में शामिल करने और इन चुनौतियों का समाधान करने के निर्णय लेने के महत्व पर ध्यान केंद्रित करेगा।
2. भारत मोबाइल फोन के दूसरे सबसे बड़े उत्पादक बनने के लिए वियतनाम की जगह लेता है
चीन चीन के बाद भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता है। भारतीय सेलुलर एसोसिएशन द्वारा सरकार के साथ साझा आंकड़ों के अनुसार, भारत में मोबाइल फोन का सालाना उत्पादन 2017 में 3 मिलियन यूनिट से बढ़कर 11 मिलियन यूनिट हो गया।
  • इसके साथ ही, भारत में वियतनाम की जगह 2017 में मोबाइल फोन का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक बन गया। मोबाइल फोन उत्पादन में वृद्धि के साथ, देश में उपकरणों का आयात भी 2017-18 में आधे से भी कम हो गया।
3. दाभोल्ल टर्मिनल में 3,000 करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए गेल की बांह
राज्य की गैस कंपनी गैल इंडिया के नये बनाए गए हाथ, कोकण एलएनजी, महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में दाभोल में तरल प्राकृतिक गैस (एलएनजी) टर्मिनल में क्षमता को दोगुना करने के लिए करीब 3,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, जो कि एक करोड़ टन से अधिक है। अगले तीन साल
  • गेल की 100 फीसदी सहायक कंपनी कोंकण एलएनजी को 2011 और 2013 में अमेरिका द्वारा हस्ताक्षर किए गए पहले दीर्घकालिक समझौते से 5.8-मेट्रिक एलएनजी अनुबंध का पहला 1.2 लाख टन शिपमेंट मिला था।
4. धोनी, आडवाणी को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया जाए
क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी और बिलियर्ड चैंपियन पंकज आडवाणी 41 प्रमुख व्यक्तियों में से हैं जिन्हें आज नई दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 2018 के प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
  • इस साल 84 पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई थी।
  • The Padma awards list comprises three Padma Vibhushan, nine Padma Bhushan and 72 Padma Shri awards.
5. केरल ने अपना छठा संतोष ट्रॉफी
केरल ने अपनी छठी संतोष ट्रॉफी फुटबॉल खिताब को उठा लिया है। कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में एक रोमांचक फाइनल में, उन्होंने अपने चैंपियनों को हराकर अपनी शर्तियां बरकरार रखी और 32-बार विजेता बंगाल पेनल्टी शूटआउट के माध्यम से किया।
  • केरल ने अक्टूबर 2004 में नई दिल्ली में अपने पहले संतोष ट्रॉफी खिताब जीतने के लिए एक अतिरिक्त समय लक्ष्य के साथ पंजाब को 3-2 से हराया था।       
6. मियामी ओपन: जॉन इस्नर ने अलेक्जेंडर ज़ेरेव को पहले मास्टर्स 1000 का खिताब जीतने का मौका दिया
अमेरिकी जॉन इज़नेर ने मियामी ओपन फाइनल में जर्मन अलेक्जेंडर ज़ेरेव पर 6-7 (4-7), 6-4, 6-4 की जीत के साथ अपना पहला मास्टर्स 1000 का खिताब जीता।
  • यूएस ओपन चैंपियन स्लोअन स्टीफंस ने लातवियाई जेलेना ओस्तपेन्को को अपना पहला मियामी ओपन खिताब जीता।
  • यह मियामी ओपन का 34 वां संस्करण था
  • 1 9 मार्च से 1 अप्रैल 2018 तक, संयुक्त राज्य अमेरिका के फ्लोरिडा, कुंजी बिस्केन में क्रैडन पार्क में टेनिस सेंटर में सभी पुरुषों और महिलाओं की घटनाएं हुईं

No comments:

Post a Comment

SEARCH