Thursday 14 June 2018

11th JUNE CURRENT AFFAIRS IN HINDI

1. सीएसआईआर भारत की पहली स्वदेशी लिथियम आयन बैटरी परियोजना के लिएप्रौद्योगिकी उपलब्ध कराएगी
वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के तहत सेंट्रल इलेक्ट्रो कैमिकल रिसर्च इंस्टीच्यूट (सीईसीआरआई) एवं आरएएएसआई सोलर पावर प्रा. लिमिटेड ने भारत की पहली लिथियम आयन (एलआई-आयन) बैटरी परियोजना के लिए प्रौद्योगिकी के अंतरण हेतु एक सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है।
  • डॉ. गोपु कुमार की अध्यक्षता में सीएसआईआर- सीईसीआरआई में एक समूह ने सीएसआईआर-राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला (सीएसआईआर-एनपीएल) नई दिल्ली, सीएसआईआर-सेंट्रल ग्लास एंड सिरेमिक्स रिसर्च इंस्टीच्यूट (सीएसआईआर-सीजीसीआरआई ) कोलकाता एवं भारतीय रसायन प्रौद्योगिकी संस्थान (सीएसआईआर-आईआईसीटी)  हैदराबाद की साझेदारी में लिथियम-आयन बैटरियों की एक स्वदेशी प्रौद्योगिकी विकसित की है।
  • सीएसआईआर- सीईसीआरआई ने प्रोटोटाइप लिथियम-आयन बैटरियों के विनिर्माण के लिए चेन्नई में एक डेमो सुविधा केंद्र की स्थापना की है।
2. धनुष, भारत की पहली स्वदेशी तोपखाना बंदूक
भारत की पहली स्वदेशी, लंबी दूरी की तोपखाना बंदूक "धनुष" ने पोखरण में अपना अंतिम परीक्षण पास कर लिया है, जिससे सेना में शामिल होने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।
  • धनुष 155 मिमी x 45 मिमी कैलिबर तोपखाना बंदूक है और इसे "देसी बोफोर्स" भी कहा जाता है।
  • इसकी 38 किलोमीटर की स्ट्राइक रेंज है और इसके 81% घटक स्वदेशी रूप से बने हैं।
3. भारत के पहले आपदा जोखिम सूचकांक में दिल्ली सबसे कमजोर यूटी, महाराष्ट्र राज्यों मेंआगे  
640 जिलों में खतरे और कमजोरियां मापने वाले एक राष्ट्रीय आपदा जोखिम सूचकांक ने महाराष्ट्र को शीर्ष पर रखा है जिसके बाद पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश है।
  • केंद्रीय क्षेत्रों (यूटी) के बीच दिल्ली सबसे अधिक जोखिम में है।
  • सूचकांक वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के समर्थन के साथ केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा तैयार एक मसौदा रिपोर्ट के रूप में है।
4. अरविंद सक्सेना यूपीएससी के कार्यवाहक प्रमुख नियुक्त
एक सरकारी आदेश में कहा गया है कि यूपीएससी के सदस्य अरविंद सक्सेना को 20 जून से आयोग का कार्यकारी चैयरमेन नियुक्त किया गया है।
  • 1978-बैच के भारतीय डाक सेवा अधिकारी सक्सेना, मौजूदा चैयरमेन विनय मित्तल से प्रभारी पद संभालेंगे, जो 19 जून को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) में अपना कार्यकाल पूरा करेंगे।
5. सर्तकता आयुक्त की नियुक्ति
श्री शरद कुमार (भारतीय पुलिस सेवा, सेवानिवृत्त, एचवाई: 1979) को केंद्रीय सर्तकता आयोग, नई दिल्ली में सर्तकता आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है।
  • उनकी नियुक्ति, जिस दिन वह कार्य भार ग्रहण करेंगे, उससे चार वर्षों की अवधि,  या जब तक वह 65 वर्ष की आयु पूरी नहीं कर लेते, जो भी पहले हो, तक प्रभावी रहेगी।
6. फ्रेंच ओपन 2018: राफेल नडाल ने 11वां खिताब जीतने के लिए डोमिनिक थिम को हराया
विश्व नंबर एक राफेल नडाल ने सीधे सेट में ऑस्ट्रियाई डोमिनिक थिम को हराकर 11वां फ्रेंच ओपन खिताब जीता।
  • 32 वर्षीय नडाल ने 17वां ग्रैंड स्लैम अर्जित करने के लिए थीम को 6-4, 6-3, 6-2 से हराया, जो अब रोजर फेडरर के ऑल-टाइम पुरुषों के रिकॉर्ड से तीन खिताब दूर है।
  • मार्गरेट कोर्ट के 11बार किसी ग्रैंड स्लैम जीतने के बाद, जिन्होंने 1960 और 1973 के बीच 11 ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब जीते, नडाल ऐसा करने वाले इतिहास में मात्र दूसरे खिलाड़ी है।
7. बांग्लादेश ने पहली महिला एशिया कप टी -20 खिताब जीतने के लिए भारत को हराया
बांग्लादेश ने क्वालालंपुर के किनरारा अकादमी ओवल में अपना पहला महिला एशिया कप टी -20 खिताब जीतने के लिए आखिरी गेंद पर भारत को तीन विकेट से हराया।
  • 113 रन का पीछा करते हुए, बांग्लादेश मौजूदा चैंपियन भारत पर ऐतिहासिक खिताब जीतने के लिए अंतिम गेंद पर लक्ष्य पर पहुंच गया।
  • इस प्रकार, बांग्लादेश ने पहली बार खिताब जीता जबकि भारत के छह लगातार एशिया कप खिताब का सफर खत्म हो गया।
8. भारत ने केन्या को हराकर इंटरकांटिनेंटल कप जीता
भारतीय कप्तान सुनील छेत्री ने खुद को लियोनेल मेस्सी के बराबर लाते हुए फाइनल में केन्या पर 2-0 से जीत के साथ इंटरकांटिनेंटल कप खिताब जीता है।
  • अपने 102वां अंतरराष्ट्रीय मैच में खेलते हुए छेत्री ने आठवीं और 29वीं मिनट में गोल कर भारत को दिलाई।
  • छेत्री अब अर्जेंटीना सुपरस्टार मेस्सी के साथ 64 गोल करते हुए सक्रिय खिलाड़ियों के बीच संयुक्त दूसरे उच्चतम अंतरराष्ट्रीय गोल स्कोरर बन गये है।

No comments:

Post a Comment

SEARCH