Thursday 14 June 2018

13th JUNE CURRENT AFFAIRS IN HINDI

1. नेपाल में अंतर्राष्ट्रीय आईसीटी सम्मेलन आयोजित किया जाएगा
कम्प्यूटर एसोसिएशन नेपाल (सीएएन) 17-18 जून को काठमांडू में अंतरराष्ट्रीय स्तर का 'सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) सम्मेलन-2018' आयोजित कर रहा है।
  • सम्मेलन का उद्देश्य सूचना प्रौद्योगिकी की बेहतर प्रथाओं पर जानकारी का आदान-प्रदान करना है।
  • इस अवसर पर विभिन्न अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ उपस्थित होंगे और अपने कामकाजी कागजात पेश करेंगे।
  • चीन, भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका, मलेशिया, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और यूएनडीपी के विशेषज्ञ दो दिवसीय सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।
2. विश्व बालश्रम रोधी दिवस: 12 जून
विश्व बालश्रम रोधी दिवस, जो हर साल 12 जून को मनाया जाता है, का उद्देश्य किसी भी रूप में बाल श्रम के खिलाफ विश्वव्यापी आंदोलन को बढ़ावा देता है।
  • अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ), संयुक्त राष्ट्र निकाय जो कार्य की दुनिया को नियंत्रित करता है, ने बाल श्रम के खिलाफ लड़ने के प्रयासों में शामिल होने के लिए 2002 में बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस शुरू किया।
3. भारत-नेपाल संयुक् अभ्यास सूर्य किरण-XIII
भारत और नेपाल के बीच संयुक्‍त सैन्‍य प्रशिक्षण अभ्‍यास सूर्य किरण- XIII पिथौरागढ़ में संपन्‍न हुआ। आतंकवाद विरोधी कार्रवाई पर आधारित 14 दिनों के इस संयुक्‍त प्रशिक्षण में दोनों सेनाओं की टुकडि़यों ने भाग लिया।
  • प्रशिक्षण 72 घंटे के आउटडोर अभ्‍यास के साथ समाप्‍त हुआ, जिसमें दोनों दस्‍तों की टुकडि़यों ने छद्म उग्रवाद रोधी गांव में घेराबंदी और तलाशी का प्रशिक्षण लिया।
4. स्वच्छ भारत मिशन के तहत दस नए स्वच्छ दर्शनीय स्थलों के तीसरे चरण का शुभारंभ
स्‍वच्‍छ भारत मिशन की प्रमुख परियोजना ‘स्‍वच्‍छ आइकॉनिक स्‍थल (एसआईपी) के तीसरे चरण के तहत दस नए महत्‍वपूर्ण दर्श‍नीय (आइकॉनिक) स्‍थलों पर कार्य प्रारंभ किया गया है। इन दस नए आइकॉनिक स्‍थलों में राघवेंद्र स्वामी मंदिर (कुरनूल, आंध्र प्रदेश); हजारद्वारी पैलेस (मुर्शिदाबाद, पश्चिम बंगाल); ब्रह्मा सरोवर मंदिर (कुरुक्षेत्र, हरियाणा); विदुर कुटी (बिजनौर, उत्तर प्रदेश); माणा गांव (चमोली, उत्तराखंड); पैंगांग झील (लेह-लद्दाख, जम्मू-कश्मीर); नागवासुकी मंदिर (इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश); इमा कैथल/मार्केट (इम्फाल, मणिपुर); सबरीमाला मंदिर (केरल); और कण्‍वाश्रम (उत्तराखंड) शामिल हैं।
  • प्रधानमंत्री द्वारा परिकल्पित यह परियोजना राज्‍य सरकारों और स्‍थानीय प्रशासन के सहयोग से पेयजल एवं स्‍वच्‍छता मंत्रालय द्वारा समन्वित या संचालित की जा रही है।
  • इन नए स्‍थलों को आवश्‍यक सहयोग या सहायता प्रदान करने के लिए सीएसआर (कॉरपोरेट सामाजिक दायित्‍व) भागीदारों के रूप में सार्वजनिक उपक्रमों (पीएसयू)/कंपनियों के चयन को अंतिम रूप देने के लिए सलाह-मशविरा फिलहाल जारी है।
  • ये नए स्‍थल अब चरण I और चरण II के तहत चयनित किए गए उन 20 आइकॉनिक स्‍थलों में सम्मिलित हो गए हैं जहां विशेष स्‍वच्‍छता या साफ-सफाई के कार्य पहले से ही जारी हैं।
5. 3,000 और अटल टिंकरिंग लैब स्थापित करने की घोषणा
नीति आयोग के अटल नवाचार मिशन (एआईएम) ने अटल टिंकरिंग लैब (एटीएल) की स्‍थापना के लिए 3,000 और स्‍कूलों का चयन किया है। इसके साथ ही एटीएल स्‍कूलों की कुल संख्‍या बढ़कर 5,441 हो जाएगी।
  • चयनित स्‍कूलों को देश भर में माध्‍यमिक विद्यालयों के बच्‍चों के बीच नवाचार एवं उद्यमिता भावना बढ़ाने हेतु अटल टिंकरिंग लैब की स्‍थापना करने के लिए अगले पांच वर्षों में बतौर अनुदान 20 लाख रुपये दिए जाएंगे।
  • जल्‍द ही भारत के प्रत्‍येक जिले में एटीएल की स्‍थापना की जाएगी जिसका उद्देश्‍य नवाचार परितंत्र को स्‍थापित करना है। इससे प्रौद्योगिकी नवाचार और शिक्षण व्‍यवस्‍था में व्‍यापक बदलाव आएगा।
6. भारत सितंबर में पहले बिम्सटेक सैन्य अभ्यास की मेजबानी करेगा
भारत सितंबर में आतंकवाद पर ध्यान केंद्रित करने वाले समूह बिम्सटेक (बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग उपक्रम) के पहले सैन्य अभ्यास की मेजबानी करेगा।
  • इस के हिस्से के रूप में, सभी सात सदस्य-राज्यों के सेना प्रमुखों के एक सम्मेलन की योजना बनाई जा रही है।
  • यह अभ्यास सितंबर के दूसरे सप्ताह में पुणे में आयोजित होने वाला है।
  • बिम्सटेक की स्थापना 1997 में हुई थी और इसमें भारत, बांग्लादेश, भूटान म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड शामिल हैं।
7. नेपाल के नए सीजे के रूप में दीपक राज जोशी के नाम की अनुशंषा
संवैधानिक परिषद (सीसी) ने नेपाल के सुप्रीम कोर्ट (एससी) के नए मुख्य न्यायाधीश (सीजे) के रूप में कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश दीपक राज जोशी के नाम की सिफारिश की।
  • जोशी 15 मार्च, 2018 को सीजे गोपाल परजुली के अपने पद से इस्तीफा देने के बाद कार्यवाहक सीजे के रूप में काम कर रहे हैं।
8. एस रमेश सीबीआईसी अध्यक्ष नियुक्त
वरिष्ठ नौकरशाह एस रमेश को केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
  • भारतीय राजस्व सेवा (सीमा शुल्क और केंद्रीय उत्पाद शुल्क) के 1981 बैच अधिकारी रमेश वर्तमान में सीबीआईसी के सदस्य हैं, जो अप्रत्यक्ष करों के लिए शीर्ष नीति बनाने वाला निकाय है।
  • वह वनजा एन सरना से प्रभार लेंगे जो इस महीने के अंत में अपना कार्यकाल पूरा करेंगी।

No comments:

Post a Comment

SEARCH