Wednesday 6 June 2018

25th MAY CURRENT AFFAIRS IN HINDI

1. भारत आईएमडी की प्रतिस्पर्धात्मक रैंकिंग में 44वीं रैंक पर
इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (आईएमडी) द्वारा संकलित वार्षिक रैंकिंग में भारत प्रतिस्पर्धात्मकता के मामले में 44 वें स्थान पर है, जिसमें अमेरिका को शीर्ष पर रखा है।
  • अमेरिका वैश्विक स्तर पर आर्थिक प्रदर्शन और आधारभूत संरचना में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था बन गया, इसके बाद हांगकांग और सिंगापुर क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।
  • भारत सूची में 14 एशियाई देशों में से 12 वीं सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था है।
  • इस वर्ष 63 देशों को स्थान दिया गया है जिसमें साइप्रस और सऊदी अरब पहली बार है।
2. 5वां भारत-सीएलएमवी व्यवसाय सम्मेलन नोम पेन्हकम्बोडिया में आयोजित
भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने कम्बोडिया के वाणिज्य मंत्रालय के साथ मिलकर 21-22 मई, 2018 को नोम पेन्ह, कम्बोडिया में 5वें भारत-सीएलएमवी (कम्बोडिया, लाओस, म्यामा, वियतनाम) व्यवसाय सम्मेलन का आयोजन किया।
  • इस क्षेत्र से बेहतर प्रतिभागिता के लिए भारत में व्यवसाय सम्मेलन के चार सत्र के बाद यह पहल भारत सरकार के वाणिज्य विभाग द्वारा कम्बोडिया में की गई।
  • इस कार्यक्रम में भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) संस्थागत साझेदार है।
  • सीएलएमवी कंबोडिया, म्यांमार, वियतनाम और लाओ पीडीआर का एक समूह है।
3. भारत-नेपाल का बटालियन स्तर का संयुक् अभ्यास सूर्य किरण-XIII
भारत और नेपाल पिथौरागढ़ में 30 मई से 12 जून, 2018 तक संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास सूर्य किरण-XIII में भाग लेंगे।
  • सैन्‍य अभ्‍यास में दोनों देशों के करीब 300 जवान हिस्‍सा लेंगे। इस दौरान सैनिक आपस में अपने अनुभवों को साझा करेंगे।
  • सूर्य किरण सैन्‍य अभ्‍यास साल में दो बार होता है, जो कि क्रमबद्ध रूप से दोनों ही देशों में आयोजित होता है।
4. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने समग्र शिक्षा’ योजना आरंभ की
केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर नई दिल्‍ली में पहली बार स्‍कूल पूर्व से उच्‍च माध्‍यमिक स्‍तर पर राज्‍यों को समर्थन देते हुए स्कूली शिक्षा के लिए एक समेकित योजना ‘समग्र शिक्षा’ योजना लांच की।
  • यह योजना स्कूली शिक्षा की अवधारणा में महत्वपूर्ण बदलाव है और इसमें ‘स्कूल’ को स्कूल पूर्व प्राइमरी, अपर प्राइमरी, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तरों की निरंतरता के रूप में माना गया है।
  • उन्‍होंने यह भी कहा कि प्रत्‍येक स्‍कूल को समग्र शिक्षा के तहत प्राथमिक के लिए 5,000 रुपये, उच्‍चतर प्रा‍थमिक के लिए 10,000 रुपये तथा एसएससी और एचएससी स्‍कूलों के लिए 25,000 रुपये तक की कीमत के खेल उपकरण उपलब्‍ध कराए जाएंगे, जिससे कि ‘खेलेगा भारत, खिलेगा भारत’ के स्‍वप्‍न को साकार करने के लिए खेल की भावना उत्‍पन्‍न किया जा सके तथा खेलों के महत्‍व पर जोर दिया जा सके।
  • श्री जावड़ेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ की प्रतिबद्धता को पूर्ण करने के लिए 2018-19 में 4385.60 करोड़ तथा 2019-20 में 4553.10 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ कस्‍तूरबा गांधी बालिका विद्यालय (केजीबी‍वी) को विस्‍तारित कर कक्षा 6-8 से कक्षा 6-12 तक कर दिया गया है।
5. 15वें वित्त आयोग ने उच्चस्तरीय समिति का गठन किया
15वें वित्त आयोग ने एक उच्‍चस्‍तरीय समिति का गठन किया है जिसमें स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र से संबंधित देश के विशेषज्ञों को शामिल किया गया है।
  • एम्‍स, नई दिल्‍ली के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया इसके संयोजक होंगे।
  • इसका कार्य स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में मौजूदा नियामक फ्रेमवर्क का मूल्‍यांकन और भारत की जनसांख्‍यि‍‍कीय रूपरेखा को ध्‍यान में रखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र के तेज परंतु संतुलित विस्‍तार को सक्षम बनाने हेतु इसकी ताकत और कमजोरियों का परीक्षण करना है।
6. एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने एमडीसीईओ के रूप में अनुब्रत विश्वास को नियुक्त किया
एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने कहा कि उसने पूर्व आईसीआईसीआई बैंक के वरिष्ठ कार्यकारी अनुब्रत विश्वास को अपना प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त किया है।
  • अपनी नई भूमिका में, बिस्वास एयरटेल पेमेंट्स बैंक के हर भारतीय के दरवाजे पर सुविधाजनक और अभिनव डिजिटल बैंकिंग सेवाओं को लाने के मिशन के लिए जिम्मेदार होंगे।
  • एयरटेल पेमेंट्स बैंक में शामिल होने से पहले, बिस्वास आईसीआईसीआई बैंक के लिए दक्षिण भारत में संयुक्त महाप्रबंधक और खुदरा व्यापार प्रमुख थे।
7. देना बैंक, पंजाब और सिंध बैंकसेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में नए चेयरमैन की नियुक्ति
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को सुधारने के अपने एजेंडे के हिस्से के रूप में वित्त मंत्रालय ने पंजाब और सिंध बैंक, देना बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में गैर-कार्यकारी चेयरमैन नियुक्त किए हैं।
  • सरकार ने पंजाब और सिंध बैंक, देना बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के गैर कार्यकारी चेयरमैन के रूप में क्रमश: चरण सिंह, अंजली बंसल और तपन रे को नियुक्त किया है।
    चरण सिंह ने आईएमएफ में वरिष्ठ अर्थशास्त्री और भारतीय रिजर्व बैंक के निदेशक के रूप में कार्य किया है।
    अंजलि बंसल स्पेंसर स्टुअर्ट इंडिया की संस्थापक हैं और मैककिंसे कंपनी के साथ काम किया है।
    तपन रे ने कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्य किया है।
8. पोलैंड की ओल्गा टोकर्कज़ुक ने मैन बुकर इंटरनेशनल पुरस्कार जीता
पोलिश उपन्यासकार ओल्गा टोकर्कज़ुक ने अपने उपन्यास ‘फ्लाइट्स’ के लिए प्रतिष्ठित मैन बुकर अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है।
  • ‘फ्लाइट्स’ ने इराकी लेखक अहमद सादावी की डरावनी कहानी फ्रेंकस्टीन इन बगदाद और दक्षिण कोरियाई लेखक हान कांग के उपन्यास द व्हाइट बुक समेत पांच अन्य को फाइनल में हराया।
  • यह पुरस्कार अंग्रेजी भाषा के उपन्यासों के लिए मैन बुकर पुरस्कार के समकक्ष है और अंग्रेजी में अनुवादित किसी भी भाषा में पुस्तकों के लिए खुला है।
  • 50,000 पौंड ($ 67,000) पुरस्कार लेखिका और उसकी अनुवादक जेनिफर क्रॉफ्ट के बीच समान रूप से विभाजित होगा।
9. ब्रिक्स फोरम ने स्वअभिनेत्री श्रीदेवी को पुरस्कार प्रस्तुत किया
स्वर्गीय अभिनेत्री श्रीदेवी को भारतीय सिनेमा में लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडरशिप अवार्ड से मरणोपरांत सम्मानित किया गया है।
  • अभिनेता-निर्माता बोनी कपूर की बहन रीना मारवा ने पुरस्कार और स्मृति प्राप्त किया।
  • नई दिल्ली में आयोजित 65 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में अनुभवी अभिनेत्री को उनकी आखिरी फिल्म 'मॉम' में उनके प्रदर्शन के लिए 'सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री' पुरस्कार से मरणोपरांत सम्मानित किया गया था।
10. 'शॉपलिफ्टर्स' ने कांस में पाल्म डी ओर जीता
कान फिल्म फेस्टिवल के समापन समारोह में पाल्म डीओर के साथ जापानी निर्देशक हिरोकज़ु कोरे-एडा की “शॉपलिफ्टर्स” क् सम्मानित किया।
  • स्पाइक ली की “ब्लैककेक्लान्समैन,” कान में प्रतियोगिता में हाई प्रोफ़ाइल अमेरिकी फिल्म, को ग्रैंड प्राईज से सम्मानित किया गया।
11. सीएसआईआर ने क्लेरिवेट एनालिटिक् इंडिया इनोवेशन पुरस्कार-2018 हासिल किया
वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) को सरकारी अनुसंधान संगठनवर्ग में क्लेरिवेट एनालिटिक्स इंडिया इनोवेशन पुरस्कार-2018 प्रदान किया गया है। इसपुरस्‍कार ने एक बार फिर से शीर्ष नवोन्‍मेषक के रूप में सीएसआईआर को सम्‍मानित किया है।
  • वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) एक सम सामयिकअनुसंधान एवं विकास संगठन है, जो विविध विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में अपनेअत्‍याधुनिक अनुसंधान एवं विकास आधार के लिए जाना जाता है।
12. आईएनएसवी तारिणी की टीम को नारी शक्ति पुरस्कार 2017 प्रदान किया गया
केन्‍द्रीय महिला व बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका संजय गांधी ने आज नई दिल्‍ली में आईएनएसवी तारिणी की टीम को प्रतिष्ठित नारी शक्ति पुरस्‍कार 2017 प्रदान किया। तारिणी टीम की सभी सदस्‍य महिलाएं हैं।
  • टीम सदस्‍य, लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी, लेफ्टिनेंट कमांडर प्रतिभा जामवाल, लेफ्टिनेंट कमांडर स्‍वाति पतरपल्‍ली, लेफ्टिनेंट ऐश्‍वर्या वोडापट्टी, लेफ्टिनेंट एस. एच. विजया देवी तथा लेफ्टिनेंट पायल गुप्‍ता ने मंत्री महोदया से पुरस्‍कार ग्रहण किया।

No comments:

Post a Comment

SEARCH