Friday 13 July 2018

7th JULY CURRENT AFFAIRS IN HINDI

1. यूनेस्को आंध्र प्रदेश में गेमिंग विश्वविद्यालय स्थापित करेगा
संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) विशाखापत्तनम में 'गेमिंग के लिए डिजाइन विश्वविद्यालय' की स्थापना करेगा।
  • यूनेस्को प्रतिनिधिमंडल ने 'गेमिंग डिजिटल लर्निंग हब' की स्थापना के लिए आंध्र प्रदेश आर्थिक विकास बोर्ड (एपीईडीबी) के साथ एक समझौते में प्रवेश किया है।
  • यूनेस्को प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से विशाखापत्तनम में 100 एकड़ जमीन आवंटित करने के लिए कहा है।
2. यात्रियों की पहचान प्रमाण के रूप में डिजिटल आधार तथा ड्राइविंग लाइसेंस को मंजूरी
रेल मंत्रालय ने डिजिटल लॉकर से वैध पहचान प्रमाण के रूप में प्रस्तुत किये जाने वाले आधार और ड्राइविंग लाइसेंस के विषय की समीक्षा की है और यह निर्णय लिया गया है कि ट्रेन में यात्रा करते समय यात्री अपने डिजिटल लॉकर एकाउंट के ‘जारी दस्तावेज’ सेक्शन से आधार/ ड्राइविंग लाइसेंस दिखाते हैं तो इन पहचानों को वैध प्रमाण माना जाएगा।
  • लेकिन यह स्पष्ट किया जाता है कि यूजर द्वारा ‘अपलोडेड डॉक्यूमेंट’ में अपलोड किये गए दस्तावेज पहचान के वैध प्रमाण नहीं माने जायेंगे।
3. ई-कामर्स कार्य बल की पहली बैठक
वाणिज्य सचिव रीता तेवतिया ने नई दिल्ली में ई-कामर्स पर कार्य बल की पहली बैठक की अध्यक्षता की।
  • बैठक में 20-22 जून, 2018 को हुई उप समूह की बैठकों के सुझावों पर चर्चा की गई।
  • सीमा पार डाटा प्रवाह, करारोपण, व्यापार सहायता तथा लॉजिस्टिक्स, उपभोक्ता विश्वास, आईपीआर तथा भविष्य की टेक्नॉलाजी और स्पर्धा विषयों पर सुझाव दिये गए थे।
  • उप समूहों की बैठक में विभिन्न मंत्रालयों तथा विभागों, उद्योग संस्थाओं, ई-कामर्स कंपनियों, दूरसंचार तथा आईटी कंपनियों के प्रतिनिधियों तथा स्वतंत्र विशेषज्ञों ने भाग लिया।
4. केंद्रीय गृह मंत्री ने मंत्रालय से संबद्ध संसदीय सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता की
केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सरकार भारतीय नागरिकों तथा विदेशियों के लिए आप्रवासन तथा वीजा की जुड़वां प्रक्रियाओं को सहज बनाने के लिए संकल्पबद्ध है।
  • श्री राजनाथ सिंह केरल के कोच्ची में आप्रवासन वीजा विदेशी पंजीकरण तथा ट्रैकिंक (आईवीएफआरटी) पर मंत्रालय से संबद्ध सलाहकार समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे।
  • 27 नवंबर, 2014 को सरकार ने 44 देशों में ई-टूरिस्ट वीजा योजना लांच की। यह ई-वीजा सुविधा बढ़ाकर 165 देशों में कर दी गई है।
5. हैदराबाद में नागरिक उड्डयन अनुसंधान केंद्र बनेगा
हैदराबाद में बेगमपेट में 18 महीने के भीतर 250 करोड़ रुपये का नागरिक उड्डयन अनुसंधान संगठन (सीआरओ) बन जायेगा।
  • भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के तहत सीएआरओ परियोजना के लिए आधारशिला रखते हुए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि केंद्र नागरिक विमानन क्षेत्र में सुधार के लिए अंतर अनुशासनिक समाधानों का पालन करेगा।
  • मंत्री ने कहा, "देश का नागरिक उड्डयन क्षेत्र 20 प्रतिशत से अधिक की गति से बढ़ रहा है और हम उम्मीद करते हैं कि इस विकास की गति जारी रहेगी।
6. चीन के बाहर उभरते बाजार में एचडीएफसी बैंक सबसे मूल्यवान बैंक
चीन के बाहर उभरते बाजार में एचडीएफसी बैंक रूस के स्बेरबैंक से आगे निकलकर सबसे मूल्यवान बैंक बन गया है।
  • एचडीएफसी बैंक का मौजूदा बाजार पूंजीकरण स्बेरबैंक के 74 बिलियन डॉलर के मुकाबले $78.4 बिलियन है।
  • भारत के चार उधारदाता हैं जो अब दुनिया की 500 सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक हैं।
  • एचडीएफसी बैंक के बाद हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (एचडीएफसी), कोटक महिंद्रा बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का स्थान है।
7. निजी क्षेत्र में आरआईएल भारत का सबसे बड़ा करदाता
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी), एक्साइज एंड कस्टम्स ड्यूटी और आयकर का निजी क्षेत्र में सबसे बड़ा भुगतानकर्ता है।
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज की 41 वीं वार्षिक आम बैठक में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने बताया कि पिछले वर्ष के अंत में जियो के ग्राहक 124 मिलियन से बढ़कर वित्त वर्ष 2018 के अंत में 210 मिलियन हो गए।
8. भेल टर्बाइनों के ओवरहाल के लिए यूक्रेन के ज़ोर्या से भागीदारी करेगा
भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) भारत में टर्बाइनों को ओवरहाल करने के लिए यूक्रेनी निर्माता, ज़ोर्या मैशप्रोकेट के साथ भारत में संयुक्त उद्यम (जेवी) स्थापित कर रहा है।
  • नौसेना के पास जल्द ही ज़ोर्या टरबाइन द्वारा संचालित 34 युद्धपोत होंगे, जिसमें चार टरबाइन प्रति पोत होंगे, जिसमें 136 इन-सर्विस टरबाइन शामिल होंगे।
  • छः आठ अतिरिक्त टर्बाइनों का भी स्टॉक होगा। 30,000 घंटे चलने के बाद एक टरबाइन को ओवरहाल किया जाता है।

No comments:

Post a Comment

SEARCH