Saturday 28 April 2018

26th APRIL CURRENT AFFAIRS IN HINDI

  
1. बांग्लादेश का पहला उपग्रह 7 मई को ऊंचा हो जाएगा
बांग्लादेश उपग्रह-स्वामित्व वाले देशों के विशेष क्लब का सदस्य बनने के लिए तैयार है क्योंकि इसका पहला वाणिज्यिक उपग्रह "बांगबंधू -1" अमेरिका से 7 मई को अंतरिक्ष में उड़ जाएगा।
  • बांग्लादेशी दूरसंचार और आईसीटी मंत्री मुस्तफा जब्बार ने घोषणा की।
  • सैटेलाइट फ्लोरिडा के केप कैनावेरल से लॉन्च किया जाएगा।
  • सितंबर 2016 में, बांग्लादेश ने देश के पहले उपग्रह "बांगबंधू -1" को वित्त पोषित करने के लिए हांगकांग और शंघाई बैंकिंग निगम (एचएसबीसी) के साथ 14 अरब डॉलर (लगभग $ 180 मिलियन) ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।
2. विश्व मलेरिया दिवस: 25 अप्रैल
 
विश्व मलेरिया दिवस हर साल 25 अप्रैल को एक अंतरराष्ट्रीय अनुष्ठान मनाया जाता है और मलेरिया को नियंत्रित करने के वैश्विक प्रयासों को मान्यता देता है।
  • वैश्विक स्तर पर, 106 देशों में 3.3 अरब लोगों को मलेरिया का खतरा है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन, विश्व रक्त दाता दिवस, विश्व टीकाकरण सप्ताह, विश्व क्षय रोग, विश्व तंबाकू दिवस, विश्व हेपेटाइटिस दिवस और विश्व के साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा वर्तमान में चिह्नित आठ आधिकारिक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक डब्लूएमडी है। एड्स दिवस
  • विश्व मलेरिया दिवस 2018 विषय 'मलेरिया को मारने के लिए तैयार' है।
3. विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में भारत 138 स्थान पर है
भारत ने दूसरी सीधी साल के लिए वार्षिक विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक 2018 में फिसल दिया, नवीनतम सूची में 180 देशों के बीच दो स्थान गिरकर 138 वें स्थान पर आ गया।
  • 2015 में देश 136 वां स्थान पर रहा, 2016 में तीन स्थान 133 वें स्थान पर पहुंच गया, और पिछले साल 136 वें स्थान पर आ गया।
  • नॉर्वे एक बार फिर सूची में शीर्ष पर रहा, जबकि उत्तरी कोरिया ने खुद को नीचे पाया।
4. विदेशियों अब परमिट के बिना नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर यात्रा कर सकते हैं
पाकिस्तान, चीन और अफगानिस्तान के अलावा विदेशी पर्यटकों को अब देश के कुछ सबसे प्राचीन स्थानों पर जाने की इजाजत दी जाएगी।
  • गृह मंत्रालय ने 1 अप्रैल से पांच साल तक नागालैंड, मिजोरम और मणिपुर से छः दशक पुरानी संरक्षित क्षेत्र परमिट व्यवस्था को आराम करने का फैसला किया है।
  • विदेशियों (संरक्षित क्षेत्रों) आदेश, 1 9 58 के तहत, आंतरिक राज्यों और कुछ राज्यों के अंतर्राष्ट्रीय सीमा के बीच आने वाले सभी क्षेत्रों को संरक्षित क्षेत्रों के रूप में घोषित किया गया था।
5. Human Resource Development Ministry Launches Unnat Bharat Abhiyan 2.0
Human Resource Development Ministry has launches Unnat Bharat Abhiyan 2.0 in New Delhi.
  • वीडियो संदेश के माध्यम से एआईसीटीई मुख्यालय में लॉन्चिंग समारोह को संबोधित करते हुए, मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि छात्र परिवर्तन के वास्तविक एजेंट हैं जो देश के भविष्य को विकसित, सशक्त और उज्ज्वल कर सकते हैं।
  • श्री जावड़ेकर ने कहा कि अननत भारत अभियान 2.0 भारत को बदलने के लिए प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है, जिसमें कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्र गांव के लोगों से परिचित होने और उनके सामने आने वाली समस्याओं से परिचित होने के लिए पास के गांवों में जाएंगे दिन-प्रतिदिन जीवन में।
6. हरिमा शकी 2018 व्यायाम करें
भारत-मलेशियाई रक्षा सहयोग के चलते, संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास हरिमा शकी 30 अप्रैल 18 से 13 मई 18 तक मलेशिया के हंगल लैंगैट के सेन्गई पेर्डिक के घने जंगल में आयोजित किया जाएगा।
  • इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों की सशस्त्र बलों के बीच सहयोग और समन्वय को बढ़ावा देना और जंगल इलाके में काउंटर विद्रोह अभियान के संचालन में दोनों दलों की विशेषज्ञता साझा करना है।
7. पीएनबी अनजान उधारकर्ताओं का पता लगाने के लिए जासूसी एजेंसियों को किराए पर लेना
धोखाधड़ी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अपने अवांछनीय उधारकर्ताओं का पता लगाने के लिए जासूसी एजेंसियों के पैनल के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।
  • एनपीए को पुनर्प्राप्त करने के अपने प्रयासों में, पीएनबी ने 'गांधीगिरी' का भी सहारा लिया है, जिसमें इसके कर्मचारियों को हर महीने 150 करोड़ रुपये के खराब ऋण तक वसूलने के लिए उधारकर्ताओं को 'नाम और शर्मिंदा' करने की उम्मीद है।
  • दिल्ली-मुख्यालय बैंक हीरा व्यापारियों निर्वा मोदी और मेहुल चोकसी से जुड़े 13,000 करोड़ रुपये से ज्यादा धोखाधड़ी के अंत में रहा है।
8. भारत विश्व बैंक के साथ 125 मिलियन अमेरिकी डॉलर के लिए ऋण समझौते पर हस्ताक्षर करता है
24 अप्रैल, 2018 को नई दिल्ली में विश्व बैंक के साथ "समावेशी परियोजना के लिए भारत में नवप्रवर्तन" के लिए यूएस $ 125 (समकक्ष) के आईबीआरडी क्रेडिट के लिए एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे।
  • परियोजना का उद्देश्य स्वदेशी नवाचार को बढ़ावा देना, स्थानीय उत्पाद विकास को बढ़ावा देना और समावेशी विकास और भारत में प्रतिस्पर्धात्मकता में वृद्धि के लिए सस्ती और अभिनव हेल्थकेयर उत्पादों की पीढ़ी को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कौशल और आधारभूत संरचना अंतराल को ब्रिज करके व्यावसायीकरण प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए है।  
  • यह परियोजना भारत में एक अभिनव बायोफर्मास्यूटिकल और मेडिकल डिवाइसेज उद्योग के विकास को ध्यान में रखकर प्रमुख बाजार विफलताओं को दूर करने के लिए सार्वजनिक, निजी और अकादमिक संस्थानों के संघ का समर्थन करेगी।
9। टीवी अभिनेता अमिता उदगाता गुजरती हैं
टीवी अभिनेता अमिता उदगाता ने फेफड़ों की विफलता के कारण आखिरी सांस ली। अनुभवी अभिनेता के पास उनके क्रेडिट में कई लोकप्रिय टीवी शो हैं।
  • स्टार प्लस के लोकप्रिय सामाजिक नाटक मान की आवाज़ प्रतिज्ञा में 'अम्मा' की भूमिका निभाने के बाद अमिता उडगाता घर का नाम बन गईं।
  • अमिता को सरबजीत और हसी तोह फसी जैसी फिल्मों में भी देखा गया था।
10. उपराष्ट्रपति ने पुस्तक 'स्मार्ट शहरों को अनबंडल' जारी किया
भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि स्मार्ट सिटी मिशन भारत की शहरी पुनर्जागरण की शुरुआत है।
  • डॉ। समीर शर्मा द्वारा लिखित पुस्तक 'स्मार्ट सिटीज अनबंडल' जारी करने के बाद वह सभा को संबोधित कर रहे थे।
  • इस अवसर पर आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री (आई / सी), श्री हरदीप सिंह पुरी और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

SEARCH