Monday 7 May 2018

6th MAY CURRENT AFFAIRS IN HINDI

1. भारत एटी कीर्नी एफडीआई कॉन्फिडेंस इंडेक्स में 11 वां स्थान पर है
ग्लोबल कंसल्टेंसी फर्म एटी कियरनी के एफडीआई कॉन्फिडेंस इंडेक्स 2018 में भारत तीन अंकों से 11 वें स्थान पर आ गया है।
  • यह कहा गया कि भारत 2015 से पहली बार शीर्ष 10 में से गिर गया।
  • 2017 में भारत 8 वां स्थान पर था, जबकि 2016 में यह 9वीं रैंक था।
2. प्रदर्शनी- 'भारत और दुनिया: नौ कहानियों में एक इतिहास'
भारतीय सभ्यता पर अपनी तरह की पहली प्रदर्शनी का उद्घाटन राष्ट्रपति, इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर द आर्ट्स, (आईजीएनसीए), श्री। राष्ट्रीय संग्रहालय, नई दिल्ली में राम बहादुर राय।
  • प्रदर्शनी, ब्रिटिश संग्रहालय, लंदन के साथ एक अभूतपूर्व सहयोग का प्रतीक है; राष्ट्रीय संग्रहालय, नई दिल्ली; और छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रामलय (सीएसएमवीएस), मुंबई और सक्रिय रूप से संस्कृति मंत्रालय द्वारा समर्थित है।
3. दिल्ली भारत के छह दिवसीय महोत्सव की मेजबानी करेगा
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली 9 मई और 14 मई के बीच भारत के छह दिवसीय लंबे त्यौहार की मेजबानी करेगा, जो भारत की सभ्यता की महिमा और गहराई के लिए 21 वीं शताब्दी के श्रद्धांजलि के रूप में होगी।
  • कार्यक्रम 9 मई और 14 मई के बीच इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर द आर्ट्स (आईजीएनसीए) में अनुसूचित जनजाति में आयोजित किया जाएगा।
  • विद्वान, ग्रैमी पुरस्कार विजेता कलाकार, बढ़ते नए सितारे और प्रमुख सार्वजनिक आंकड़े भी उपस्थित होंगे।
4. बेटी बचाओ बेटी पदो के तहत 244 चयनित जिलों का राष्ट्रीय सम्मेलन
महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने 244 जिलों, राज्य नोडल अधिकारी और वरिष्ठ अधिकारी के नोडल अधिकारी के साथ राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया।
  • महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका संजय गांधी ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया और 25 राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों से कम बाल यौन अनुपात (सीएसआर) वाले 244 नए जिलों के साथ बातचीत की।
  • सम्मेलन को संबोधित करते हुए, डब्ल्यूसीडी मंत्री ने बीबीबीपी के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विभिन्न हितधारकों को शामिल करने और हाथों में शामिल होने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।
  • मंत्री ने बीबीबीपी के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हर जिले में महिला सरपंचों के प्रशिक्षण की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।
5. एडीबी 2018 में भारत की वृद्धि 7.3% पर परियोजनाओं की परियोजना करता है
एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के अध्यक्ष टेकहेको नाको ने कहा कि 2018 में भारत की वृद्धि 7.3% तक बढ़ जाएगी।
  • 2018 में चीन में 6.6% की वृद्धि होने की उम्मीद है, भले ही इसकी वृद्धि धीरे-धीरे मध्यम हो।
  • दक्षिणपूर्व एशियाई राष्ट्र क्षेत्र की एसोसिएशन, 650 मिलियन की बड़ी आबादी के साथ, 5.2% पर बढ़ती जा रही है।
6. पतंजलि भारत में सबसे भरोसेमंद एफएमसीजी ब्रांड के रूप में रैंकिंग
पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड को टीआरए की ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट 2018 में भारत के सबसे भरोसेमंद फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) ब्रांड के रूप में स्थान दिया गया है।
  • पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड की स्थापना 2006 में रामदेव ने आचार्य बालकृष्ण के साथ की थी।
  • पतंजलि आयुर्वेद ने अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट, शॉपक्लूस, bigbasket_com, 1mgOfficial, Grofers और NetMeds के साथ बंधे थे।
7. आने वाले दशक में भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था होगी
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत आने वाले दशक के लिए दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं की सूची में सबसे ऊपर है और चीन और अमेरिका से पहले सालाना 7.9 फीसदी बढ़ने का अनुमान है।
  • हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (सीआईडी) में अंतर्राष्ट्रीय विकास केंद्र ने नए विकास अनुमानों में कहा है कि जिन देशों ने भारत और वियतनाम जैसे अधिक जटिल क्षेत्रों में अपनी अर्थव्यवस्थाओं को विविधता दी है, वे आने वाले दशक में सबसे तेज़ी से बढ़ेंगे।
8. एमटी वासुदेवन नायर ओएनवी साहित्य पुरस्कार जीता
ज्ञानपीठ विजेता एमटी वासुदेवन नायर ने मलयालम साहित्य में उनके समग्र योगदान के लिए प्रतिष्ठित कवि देर से ओएनवी कुरुप की याद में स्थापित इस साल के वार्षिक ओएनवी साहित्य पुरस्कार जीता है।
  • पुरस्कार, जिसमें तीन लाख रुपये, उद्धरण और एक पट्टिका का नकद पुरस्कार शामिल है, ओएनवी सांस्कृतिक अकादमी द्वारा स्थापित किया गया था।
  • मुख्यमंत्री पिनाराय विजयन नायर को पुरस्कार पेश करेंगे, जिसे उनके प्रशंसकों के बीच लोकप्रिय रूप से एमटी के नाम से जाना जाता है।
9. मार्शल अर्जुन सिंह मेमोरियल ऑल इंडिया हॉकी टूर्नामेंट
भारतीय वायु सेना के स्वर्गीय मार्शल अर्जुन सिंह डीएफसी आईएएफ के पहले और एकमात्र 'पांच सितारा' रैंक अधिकारी थे और हॉकी के खेल का उत्सुक प्रेमी थे। 
  • हॉकी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसके महत्व को बहाल करने के लिए, चंडीगढ़ में 07 से 12 मई 18 तक 16 टीमों को एकजुट करने वाला राष्ट्रीय स्तर का टूर्नामेंट आयोजित किया जा रहा है।
  • यह मैच चंडीगढ़ में 3 बेस रिपेयर डिपो (वायुसेना) और सेक्टर 42 एस्ट्रो टर्फ हॉकी ग्राउंड्स पर आयोजित किए जाएंगे।

No comments:

Post a Comment

SEARCH