Friday 1 June 2018

15th MAY CURRENT AFFAIRS IN HINDI

1. नेपाल बिम्सटेक 2018 पकड़ने के लिए
नेपाल के प्रधान मंत्री केपी शर्मा ओली ने बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (बिम्सटेक) शिखर सम्मेलन के लिए 2018 खाड़ी बंगाल पहल की मेजबानी की घोषणा की।
  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी बैठक के दौरान, नेपाली प्रधान मंत्री ने कहा कि नेपाल बांग्लादेश-भूटान-भारत-नेपाल पहल के निर्माण की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए बिम्सटेक शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा।
2. भारतीय सेना महिला अधिकारी 'माउंटनियरिंग अभियान माउंट। भागीरथी द्वितीय
भारतीय सेना महिला अधिकारी 'पर्वतारोहण अभियान माउंट। भागीरथी -2 (6512 मीटर) जिसमें नौ महिला अधिकारी शामिल थे, को 14 मई 2018 को सैन्य प्रशिक्षण महानिदेशक ने ध्वजांकित किया था।
  • अभियान 14 मई से 11 जून 18 तक आयोजित किया जाएगा।
  • टीम योग दिवस 2018 के अवसर पर 21000 फीट पर योग का अभ्यास करने का एक नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने की भी योजना बना रही है।
  • अभियान का उद्देश्य साहस के क्षेत्र में महिलाओं को प्रोत्साहित करना है जहां निर्विवाद साहस, इच्छाशक्ति और दृढ़ संकल्प परीक्षण के लिए रखा जाता है।
 3. क्षेत्रीय विकास के लिए "भौतिक और सामाजिक आधारभूत संरचना" पर क्षेत्रीय सम्मेलन
 
असम के राज्यपाल, प्रो। जगदीश मुखी ने गुवाहाटी, असम में "क्षेत्रीय विकास के लिए शारीरिक और सामाजिक बुनियादी ढांचे" के विषय पर वित्त मंत्रालय द्वारा आयोजित दो दिवसीय संगोष्ठी का उद्घाटन किया।
  • एशियाई इंफ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी), विकासशील देशों के लिए अनुसंधान और सूचना प्रणाली (फेडरेशन ऑफ इंडियन चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (एफआईसीसीआई) के सहयोग से भारत सरकार के वित्त मंत्रालय द्वारा संगोष्ठी का आयोजन किया जाता है।
4. असम, एचपी, सिक्किम और राज और लक्षद्वीप के यूटी को केंद्रीय सहायता
केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने असम के राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों (2017-18 के दौरान बाढ़ से प्रभावित) को केंद्रीय सहायता के लिए उच्चस्तरीय समिति (एचएलसी) की एक बैठक की अध्यक्षता की, हिमाचल प्रदेश (2017-18 के दौरान बाढ़ / भूस्खलन से प्रभावित) ), सिक्किम (2017-18 के दौरान बाढ़ / भूस्खलन से प्रभावित), लक्षद्वीप (2017 के दौरान चक्रवात ओखी से प्रभावित) और राजस्थान (2017 के दौरान खरीफ सूखे से प्रभावित)।
  • असम राज्य के संबंध में एचएलसी ने 480.87 करोड़ रुपये की अनुमोदित सहायता की।
  • एचएलसी ने हिमाचल प्रदेश राज्य के लिए 84.60 करोड़ रुपये, सिक्किम राज्य के लिए 67.40 करोड़ रुपये, लक्षद्वीप के यूटी के लिए 2.16 करोड़ रुपये और राजस्थान राज्य के लिए 526.14 करोड़ रुपये की एनडीआरएफ की सहायता को मंजूरी दे दी है।
  • अनुमोदित कुल सहायता 1,161.17 करोड़ रुपये थी।
5. यूएनडीपी हैदराबाद में कौशल विकास केंद्र स्थापित करने के लिए
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) जल्द ही हैदराबाद में परेशान महिलाओं और बच्चों के लिए एक एकीकृत समर्थन केंद्र 'भरोसा' में एक कौशल विकास केंद्र स्थापित करेगा।
  • पिछले साल, हैदराबाद पुलिस ने 'डीशा' परियोजना के तहत यूएनडीपी के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए थे ताकि हिंसा से प्रभावित महिलाओं की क्षमताओं और कौशल को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिल सके।
  • हैदराबाद शहर पुलिस की एक पहल 'भरोसा' हिंसा के पीड़ित महिलाओं और बच्चों का समर्थन करने के लिए एक अत्याधुनिक केंद्र है।
6. डीओटी भारती एयरटेल और टेलीनॉर इंडिया विलय को मंजूरी दे दी है
 
दूरसंचार विभाग ने नार्वेजियन दूरसंचार प्रमुख की भारत शाखा - टेलीनॉर इंडिया के विलय को मंजूरी दे दी है - भारत के अग्रणी वाहक भारती एयरटेल के साथ।
  • दूरसंचार विभाग ने टेलीनॉर इंडिया से जुड़े सभी लाइसेंस और भारती एयरटेल को अपनी देनदारियों को भी स्थानांतरित कर दिया है।
  • भारत का प्रतिस्पर्धा आयोग, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड, स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल ने पहले ही अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है।
7. आरबीआई इलाहाबाद बैंक पर जमा, उधार प्रतिबंध लगाता है
राज्य संचालित इलाहाबाद बैंक ने कहा कि रिज़र्व बैंक ने जोखिम भरा परिसंपत्तियों को उधार देने और वित्तीय स्वास्थ्य में बिगड़ने के लिए उच्च लागत वाली जमा राशि बढ़ाने पर प्रतिबंध लगाए हैं।
  • भारतीय रिजर्व बैंक के एक अन्य सरकारी ऋणदाता डेना बैंक पर समान प्रतिबंध लगाने के दिनों के भीतर निर्देश आया है, जो केंद्रीय बैंक के शीघ्र सुधारक कार्य (पीसीए) के तहत है।
  • केंद्रीय बैंक ने इलाहाबाद बैंक से पूछा, जो पहले से ही पीसीए तंत्र के तहत है, जोखिम भारित औसत के विस्तार को सीमित करने और गैर-रेटेड और उच्च जोखिम वाली अग्रिमों के जोखिम को कम करने के लिए, फाइलिंग ने कहा।
  • 21 में से 11 राज्य-स्वामित्व वाले बैंक अपने कमजोर वित्तीय कारणों के कारण रिजर्व बैंक के पीसीए के तहत हैं।
8. स्मृति ईरानी ने आई एंड बी मंत्रालय से हटा दिया
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे मंत्री पियुष गोयल को अस्थायी रूप से वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालयों का प्रभारी सौंपा है, जब तक अरुण जेटली एक किडनी प्रत्यारोपण से ठीक नहीं हो जाते हैं, जबकि उच्च प्रोफ़ाइल आई एंड बी मंत्रालय से विवाद-स्कार्ड स्मृति ईरानी को हटाते हैं।
  • ओलंपिक पदक विजेता खेल मंत्री राज्यवर्धन राठौर अब आई और बी मंत्रालय के पूर्ण पैमाने पर प्रभारी होंगे।
  • एसएस अहलूवालिया केजे अल्फोन्स, पर्यटन के लिए एमओएस (स्वतंत्र प्रभार) के बजाय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी के लिए जूनियर मंत्री होंगे।
9. अभिनेत्री अनीता दास से नफरत है
लोकप्रिय ओडिया फिल्म और टीवी अभिनेत्री अनीता दास कार्डियक स्ट्रोक के कारण अपने घर पर निधन हो गईं। वह 62 वर्ष की थी।
  • मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अनुभवी अभिनेत्री की असामयिक मौत पर दुःख व्यक्त किया।
  • तीन दशकों से अधिक के करियर में, अनीता दास ने सुना चढाई और नागा फासा जैसी फिल्मों में उनकी शक्तिशाली भूमिकाओं के साथ कई लोगों के दिल जीते।

No comments:

Post a Comment

SEARCH