Friday 1 June 2018

19th MAY CURRENT AFFAIRS IN HINDI

1. डरबन में आयोजित चौथी ब्रिक्स मंत्रिस्तरीय बैठक
 
ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रियों ने वैश्विक अर्थव्यवस्था, व्यापार, शांति और सुरक्षा और बहुपक्षीय संस्थानों के सुधार जैसे महत्वपूर्ण सामरिक वैश्विक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक मंच बनाया है।
  • डरबन में चौथी ब्रिक्स मंत्रिस्तरीय बैठक के बाद जारी एक संयुक्त वक्तव्य में, ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रियों ने विकसित देशों से जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए आवश्यक प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण सहित विकासशील देशों का नेतृत्व और समर्थन जारी रखने का आग्रह किया।
  • यह बैठक जोहान्सबर्ग में 25-27 जुलाई के लिए निर्धारित आने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की तैयारी का एक हिस्सा थी, थीम्ड: "टिकाऊ खपत और उत्पादन के संदर्भ में एक परिपत्र अर्थव्यवस्था पर ब्रिक्स के बीच सहयोग को सुदृढ़ करना"।
2. अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस: 18 मई
अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस (आईएमडी) एक अंतरराष्ट्रीय दिन एक उत्सव है जो 18 मई को या उसके आसपास हर साल आयोजित होता है, जो अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालयों (आईसीओएम) द्वारा समन्वित किया जाता है।
  • कार्यक्रम एक विशिष्ट विषय पर प्रकाश डाला गया है जो हर साल बदलता है और यह अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय समुदाय के पूर्वाग्रह के केंद्र में है।
  • वर्ष 2018 के लिए विषय 'हाइपरकनेक्टेड संग्रहालय: नए दृष्टिकोण, नए प्रकाशन'।
3. माउंट एवरेस्ट को मापने के लिए शिवंगी पाठक सबसे छोटी भारतीय महिला बन गईं
नेपाल की ओर से माउंट एवरेस्ट को मापने के लिए भारत की शिवांगी पाठक देश की सबसे छोटी महिला बन गई है।
  • हरियाणा के हिसार में जन्मे शिवंगी ने माउंट एवरेस्ट पर इस संदेश को फैलाने के लिए चढ़ाई की कि महिलाएं अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए किसी भी बाधा को दूर कर सकती हैं।
  • 2014 में, भारत के 13 वर्षीय मालवथ पूर्णना ने तिब्बत की ओर से माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी और एवरेस्ट में शिखर सम्मेलन के लिए दुनिया की सबसे छोटी लड़की बन गई थी।
4. "आयुष" अंग्रेजी भाषा में एक जगह पाता है
वैज्ञानिक और तकनीकी शब्दावली आयोग ने वैज्ञानिक और तकनीकी उद्देश्यों के लिए हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में 'आयुष' शब्द को अपनाने का निर्णय लिया है।
  • "आयुष" चिकित्सा के पांच पारंपरिक और पूरक प्रणालियों, अर्थात् आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी के लिए संक्षिप्त नाम के रूप में लोकप्रिय हो गया और सफलतापूर्वक अपनाया और सभी सरकारी संचारों में उपयोग किया।
  • निर्णय इस संबंध में आयुष मंत्रालय से एक प्रस्ताव का पालन करता है।
5. एनआईटीआई अयोध का तीन दिन वेंचर कैपिटल संगोष्ठी 2018 शुरू होता है
विजन इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से एनआईटीआई अयोध फ्रांस और भारत के बीच आर्थिक संबंधों को गहरा बनाने के लिए वेंचर कैपिटल संगोष्ठी 2018 का आयोजन कर रहा है। फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमानुअल मैक्रॉन की यात्रा के बाद, 20 सबसे बड़ी फ्रांसीसी उद्यम पूंजी और निजी इक्विटी फंड निवेश के अवसरों का पता लगाने के लिए भारत आ रहे हैं।
  • वेंचर कैपिटल संगोष्ठी 2018 एक तीन दिवसीय कार्यक्रम है जहां फ्रांसीसी निवेशक 100 शुरुआती मध्य-चरण के भारतीय स्टार्ट-अप के साथ बातचीत करेंगे।
  • चार निवेशक समूह - ईरेन ग्रुप, क्लारनोवा, ओलंप कैपिटल और टीएनपी - ने भारत में कार्यालय स्थापित करने और ऊर्जा, एयरोस्पेस, ब्लॉकचेन और चीजों के इंटरनेट जैसे विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करने की प्रतिबद्धताओं की घोषणा की।
6. भारतीय रिज़र्व बैंक 5 करोड़ रुपये गिर गया। दक्षिण भारतीय बैंक पर ठीक है
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने दक्षिण भारतीय बैंक लिमिटेड पर जारी किए गए निर्देशों के अनुपालन के लिए 50 मिलियन रूपए का जुर्माना लगाया है।
  • गैर अनुपालन आय पहचान और संपत्ति वर्गीकरण (आईआरएसी) मानदंडों से संबंधित है, अपने ग्राहक (केवाईसी) मानदंडों और खजाना समारोह को जानें।
  • इसके अलावा, बैंक को इसके अनुपालन कार्य और अनुपालन संस्कृति में कमियों के लिए भी खींचा जाता है।
7. युधिर सिंह मलिक ने एनएचएआई अध्यक्ष के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया
राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अध्यक्ष दीपक कुमार को उनके कार्यकाल को पूरा करने से पहले अपने कैडर राज्य बिहार में वापस भेजा गया था।
  • सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सचिव युधिवीर सिंह मलिक को एनएचएआई अध्यक्ष के पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।
  • बिहार कैडर के 1 9 84 के आईएएस अधिकारी कुमार ने पिछले साल 28 जून को एनएचएआई प्रमुख के रूप में पदभार संभाला था।
8. अंबिका शर्मा यूएसआईबीसी इंडिया कार्यालय का नेतृत्व करेंगे
यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल ने अंबिका शर्मा को भारत के प्रमुख के रूप में नामित किया।
  • सुश्री शर्मा फेडरेशन ऑफ इंडियन चेंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एफआईसीसीआई) में अंतर्राष्ट्रीय के लिए महानिदेशक थे।
  • यूएसआईबीसी ने एक बयान में कहा कि फिक्की के महानिदेशक के रूप में शर्मा एक भारतीय उद्योग निकाय का सर्वोच्च रैंकिंग महिला कार्यकारी है।
9. श्रीदेवी कान फिल्म महोत्सव में सम्मानित
अनुभवी बॉलीवुड अभिनेता श्रीदेवी को चल रहे कान फिल्म फेस्टिवल में टाइटन रेजिनाल्ड एफ लुईस फिल्म आइकन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
  • यह पुरस्कार पारंपरिक रूप से पूरी दुनिया में फिल्म उद्योग की महिलाओं का जश्न मनाता है और सिनेमा की दुनिया पर बहु-सांस्कृतिक प्रभाव को भी सलाम करता है।
  • अनुभवी फिल्म निर्माता सुभाष घई और निर्माता नम्रता गोयल को श्रीदेवी के परिवार की तरफ से पुरस्कार मिला।

No comments:

Post a Comment

SEARCH