Wednesday 9 May 2018

8th MAY CURRENT AFFAIRS IN HINDI

1. पुतिन ने रूस में कार्यालय में छह साल तक शपथ ली
व्लादिमीर पुतिन ने रूसी राष्ट्रपति के रूप में छह साल तक शपथ ली थी। पुतिन ने रूसी लोगों की सेवा करने, अपने अधिकारों और स्वतंत्रताओं की रक्षा करने और रूसी संप्रभुता की रक्षा करने के लिए कसम खाई।
  • पुतिन का उद्घाटन राष्ट्रपति के रूप में उनके चौथे कार्यकाल के लिए किया गया था
2. भारत बिजली-सूचकांक पर एशिया-प्रशांत क्षेत्र में चौथे स्थान पर है
भारत ने एशिया-प्रशांत क्षेत्र में 25 देशों में से चौथे स्थान पर एक सूचकांक पर स्थान दिया है जो उनकी समग्र शक्ति को मापता है। लोवी इंस्टीट्यूट एशिया पावर इंडेक्स एशिया-प्रशांत क्षेत्र में 25 देशों और क्षेत्रों में बिजली का आकलन करता है।
3. भारत सरकार ने विश्व बैंक के साथ 200 मिलियन डॉलर के ऋण सौदे पर हस्ताक्षर किए
भारत सरकार ने राष्ट्रीय पोषण मिशन (पोशन अभियान) के लिए विश्व बैंक के साथ $ 200 मिलियन के ऋण सौदे पर हस्ताक्षर किए। ऋण वर्ष 2022 तक 0-6 साल की उम्र में 38.4% से 25% तक बच्चों में स्टंटिंग को कम करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में भारत सरकार की मदद करेगा।
  • पोशन (समग्र पोषण के लिए पीएम की अत्यधिक योजना) अभियान 8 अप्रैल 2018 को राजस्थान द्वारा झुनझुनू में प्रधान मंत्री द्वारा शुरू किया गया था।
  • पोशन अभियान के एक बड़े घटक में 3 साल की अवधि में देश के सभी जिलों में चल रहे विश्व बैंक की एकीकृत एकीकृत बाल विकास सेवाओं (आईसीडीएस) सिस्टम सुदृढीकरण और पोषण सुधार परियोजना (आईएसएसएनआईपी) द्वारा समर्थित हस्तक्षेपों की क्रमिक स्केलिंग शामिल है। आज स्वीकृत ऋण सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में 315 जिलों तक के पहले चरण के पैमाने का समर्थन करेगा।
4. भारत में एआई पारिस्थितिक तंत्र को बढ़ाने में मदद के लिए एनआईटीआई अयोध और Google साइन एसओआई
भारत की नवजात कृत्रिम बुद्धि (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) पारिस्थितिकी तंत्र, एनआईटीआई अयोध और Google के लिए विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पूरे देश में एआई पारिस्थितिक तंत्र बनाने में मदद के लिए कई पहलों पर काम करने के लिए एक साथ आ गया है।
  • एनआईटीआई अयोध के सीईओ अमिताभ कांत, श्री अमिताभ कांत की मौजूदगी में Google और भारत के दक्षिण पूर्व एशिया के उपराष्ट्रपति सुश्री अन्ना राय और सलाहकार श्री राजन आनंदन ने इस प्रभाव पर हस्ताक्षर किए। ।
  • एनआईटीआई आयोग को एआई जैसे सीमांत प्रौद्योगिकियों में अनुसंधान और विकास करने के लिए एक राष्ट्रीय कार्यक्रम स्थापित करने के लिए सौंपा गया है। इस जनादेश के आगे, एनआईटीआई आयोग एआई पर व्यापक तैनाती और उपयोग को सक्षम करने के लिए राष्ट्रीय डेटा और Analytics पोर्टल के साथ एआई पर भारत की राष्ट्रीय रणनीति विकसित कर रहा है।
5. पणजी आयोजित 30 वें एनएचसीसी के वैदिक कार्य
30 वें नौसेना उच्च कमान पाठ्यक्रम (एनएचसीसी) का वैदिक कार्य नौसेना युद्ध कॉलेज, आईएनएस मंडोवी, वीरम में आयोजित किया गया था।
  • नेवल वॉर कॉलेज भारतीय नौसेना का एक प्रमुख प्रशिक्षण संस्थान है और भारतीय सशस्त्र बलों के तीन युद्ध कॉलेजों में से एक है।
जुलाई में कोलकाता में फिल्म त्यौहार आयोजित करने के लिए 6 चीन
चीन इस वर्ष जुलाई में कोलकाता के नंदन में एक फिल्म समारोह आयोजित करेगा। "कोलकाता में फिल्म और सांस्कृतिक केंद्र नंदन में एक हफ्ते का लंबा फिल्म समारोह आयोजित किया जाएगा, जिसमें सात चीनी फिल्मों की जांच की जाएगी"।
7. हैदराबाद मेट्रो महिलाओं के लिए विशेष कोच पेश करता है
हैदराबाद मेट्रो रेल लिमिटेड (एचएमआरएल) ने मेट्रो ट्रेन में महिलाओं के लिए विशेष रूप से एक विशेष कोच पेश किया है।
  • विशेष कोच का उद्घाटन एचएमआरएल के प्रबंध निदेशक एनवीएस रेड्डी और एल एंड टी मेट्रो रेल (हैदराबाद) लिमिटेड के एमडी और सीईओ केवीबी रेड्डी ने किया था।
8. स्विफ्ट इंडिया क्षेत्रीय सम्मेलन 2018 -
वर्तमान में मुंबई में चल रहा कार्यक्रम।
  • स्विफ्ट इंडिया और उपमहाद्वीप क्षेत्रीय सम्मेलन 2018 का लक्ष्य नवाचार, डिजिटलीकरण और डिजिटल अंतर को कम करने पर विशिष्ट ध्यान देने के साथ देश के वित्तीय बाजार विकास में महत्वपूर्ण मुद्दों का पता लगाना है।
9। पेरिस में ईक्लब विश्व कप आयोजित करने के लिए फीफा
 
इस वर्ष का फीफा ईक्लब विश्व कप 1 9 मई से 20 मई तक फ्रांस के पेरिस में एएमपी स्टूडियो में आयोजित किया जाएगा। फीफा ईवर्ल्ड कप, वर्चुअल फुटबॉल फीफा विश्व कप के बराबर है।

No comments:

Post a Comment

SEARCH