Friday 1 June 2018

16th MAY CURRENT AFFAIRS IN HINDI

1. डब्ल्यूएचओ ने 2023 तक खाद्य पदार्थों में ट्रांस वसा को खत्म करने के लिए 'स्थान' शुरू किया
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 'रेप्लेस' लॉन्च किया है, जो 2023 तक वैश्विक खाद्य आपूर्ति से औद्योगिक रूप से उत्पादित कृत्रिम ट्रांस वसा को खत्म करने की एक व्यापक योजना है।
  • वैश्विक स्वास्थ्य निकाय का अनुमान है कि हर साल, ट्रांस वसा का सेवन कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से दुनिया भर में 5,00,000 से अधिक मौतों की ओर जाता है।
2. भारत के राष्ट्रपति ने महाराष्ट्र में सेवाओं पर चौथी वैश्विक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया
भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने सेवाओं पर चौथी वैश्विक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया और 15 मई, 2018 को मुंबई में सेवाओं में 12 चैंपियन सेक्टरों पर एक पोर्टल लॉन्च किया।
  • इस अवसर पर बोलते हुए, राष्ट्रपति ने लगभग 500 अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों का स्वागत किया जो लगभग 100 देशों से इस वैश्विक प्रदर्शनी में भाग ले रहे हैं।
  • उन्होंने इस पहल के लिए भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के साथ-साथ महाराष्ट्र सरकार, भारतीय उद्योग परिसंघ और सेवा निर्यात संवर्धन परिषद की सराहना की।
3. जेपी नड्डा ने दो दिवसीय जोखिम संचार कार्यशाला का उद्घाटन किया
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री श्री जेपी नड्डा ने शिमला में 'सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल के दौरान जोखिम संचार' पर दो दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन किया।
  • अपने उद्घाटन संबोधन के दौरान, श्री नड्डा ने स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के वितरण के दौरान अपने संचार को सरल और प्रभावी रखने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से आग्रह किया।
4. एनटीपीसी बिहार सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करता है
बिहार में विद्युत क्षेत्र के प्रदर्शन में सुधार लाने के उद्देश्य से, केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) की उपस्थिति में पटना में बिहार सरकार (जीओबी) और एनटीपीसी लिमिटेड के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए थे। और नई और नवीकरणीय ऊर्जा, श्री आर के सिंह और बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार।
  • एमओयू ने एनटीपीसी को बरौनी थर्मल पावर स्टेशन (720 मेगावॉट) के हस्तांतरण की परिकल्पना की है।
  • इसके अलावा, बिट्टी स्टेट पावर जनरेशन कंपनी (बीएसपीजीसीएल) इक्विटी कांटी बिजली उत्पादान निगम लिमिटेड (केबीयूएन) और नबीनगर पावर जेनरेटिंग कंपनी (प्राइवेट) लिमिटेड (एनपीजीसी) में भी एनटीपीसी को स्थानांतरित कर दी जाएगी।
  • सभी तीन बिजली उत्पादन सुविधाओं को एनटीपीसी को एक वैधानिक हस्तांतरण योजना के माध्यम से बिहार सरकार द्वारा अधिसूचित प्रभावी तिथि से स्थानांतरित करने की परिकल्पना की गई है।
  • एनटीपीसी को इन पावर स्टेशनों के हस्तांतरण के परिणामस्वरूप उनके इष्टतम और कुशल उपयोग होंगे, टैरिफ नीचे लाएंगे और बिहार के लोगों को बड़े पैमाने पर फायदा होगा।
5. नाल्को वित्त वर्ष 2018-19 के लिए भारत सरकार के साथ समझौता ज्ञापन
एल्यूमिनियम प्रमुख और नवरात्र सीपीएसई नेशनल एल्युमिनियम कंपनी लिमिटेड (नाल्को) ने खान मंत्रालय, सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत की वित्त वर्ष 2018-19 के लिए संचालन से 9350 करोड़ रुपये का राजस्व का सबसे ज्यादा लक्ष्य निर्धारित करना जो पिछले वर्ष की तुलना में 15% अधिक है।
  • समझौता ज्ञापन ने 100% क्षमता उपयोग और 4.15 लाख टन के इष्टतम एल्यूमीनियम उत्पादन लक्ष्य के साथ एल्युमिना के उत्पादन के लिए 2.1 मिलियन टन का लक्ष्य निर्धारित किया है।
  • यह नए आर एंड डी उत्पादों के व्यावसायीकरण को बढ़ावा देने के अलावा, उत्पादन दक्षता में सुधार के हिस्से के रूप में शुद्ध कार्बन खपत में कमी का लक्ष्य निर्धारित करता है।
6. पीएनबी क्यू 4 में 13,417 करोड़ रुपये का सबसे बड़ा तिमाही नुकसान है
घोटाले से प्रभावित पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने जनवरी-मार्च अवधि के लिए 13,416.91 करोड़ रुपये का सबसे बड़ा तिमाही नुकसान दर्ज किया है, मुख्य रूप से खराब ऋण के लिए उच्च प्रावधान के कारण।
  • 2016-17 की चौथी तिमाही में बैंक ने 261.90 करोड़ रुपये का भारी स्टैंडअलोन लाभ दर्ज किया था।
  • चौथी तिमाही की कुल आय भी पिछले साल की समान अवधि में 14,98 9.33 करोड़ रुपये से घटकर 12, 9 45.68 करोड़ रुपये हो गई।
7. मुकुल रोहतगी ने लोकपाल पैनल में एक प्रमुख वकील नियुक्त किया
सेंटर ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी को भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल की नियुक्ति के लिए चयन समिति में एक प्रतिष्ठित न्यायवादी नियुक्त किया गया है।
  • चयन समिति की अध्यक्षता प्रधान मंत्री करते हैं।
  • मई 2014 में नरेंद्र मोदी सरकार ने सत्ता संभालने के बाद रोहतगी को भारत का अटॉर्नी जनरल नियुक्त किया था। उन्होंने जून 2017 में पद से इस्तीफा दे दिया था।
  • लोकपाल चयन पैनल में प्रतिष्ठित न्यायवादी पद 11 सितंबर, 2017 को वरिष्ठ वकील पीपी राव की मौत के बाद खाली पड़ा था।
8. शशांक मनोहर आईसीसी अध्यक्ष के रूप में दूसरे कार्यकाल की सेवा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए
पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष शशांक मनोहर शासी निकाय बोर्ड द्वारा अप्रतिबंधित चुने जाने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के स्वतंत्र अध्यक्ष के रूप में दूसरे कार्यकाल की सेवा करेंगे।
  • 2016 में पहला स्वतंत्र आईसीसी अध्यक्ष बनने वाले मनोहर अपने अप्रत्याशित चुनाव के बाद दूसरे दो साल के कार्यकाल के लिए जारी रहेगा।
9. सुलाभ इंटरनेशनल संस्थापक ने निकेई एशिया पुरस्कार से सम्मानित किया
सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक डॉ बिंदेश्वर पाठक को एशिया के विकास में उनके योगदान के लिए जापान में निकेकी एशिया पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
  • पाठक उन तीनों में से हैं जिन्हें पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
  • उन्हें "एक भारतीय सामाजिक सुधारक" के रूप में वर्णित किया गया है, जो देश की सबसे बड़ी चुनौतियों - खराब स्वच्छता और भेदभाव का सामना कर रहा है।
10. प्रतिष्ठित भौतिक विज्ञानी सुदर्शन गुजर चुके हैं
एनकैसल चांडी जॉर्ज सुदर्शन, जिसे ईसीजी सुदर्शन के नाम से जाना जाता है, जिन्होंने क्वांटम ऑप्टिक्स के क्षेत्र में पथ-भरी खोजों को टेक्सास में 86 वर्ष की आयु में निधन किया।
  • पिछले 40 सालों से टेक्सास विश्वविद्यालय में प्रोफेसर सुदर्शन एक संकाय थे।
  • एक विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी, प्रोफेसर सुदर्शन ने अक्सर यह इंगित किया था कि भौतिकी का मतलब उनके लिए सबकुछ था।
  • भौतिकी के लिए नोबेल पुरस्कार के लिए नौ बार पुरस्कार की सिफारिश की गई, लेकिन कभी सम्मानित नहीं किया गया।

No comments:

Post a Comment

SEARCH